नई दिल्ली : आईपीएल-7 के फाइनल मुकाबले में कोलकाता ने पंजाब को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है. बेहद रोमांचक मुकाबले में कोलकाता ने पंजाब को 3 विकेट से शिकस्‍त दी.

कोलकाता को पहला झटका रोबिन उथप्‍पा के रूप में लगा. उथप्‍पा 5 रन के निजी स्‍कोर पर जॉनसन की गेंद पर विकेट गंवा बैठे. इसके बाद 7वें ओवर में गौतम गंभीर करनवीर सिंह की गेंद पर मिलर को कैच थमा बैठे. गंभीर ने 3 चौकों की मदद से 23 रन बनाए.

कोलकाता को तीसरा झटका यूसुफ पठान के रूप में लगा, जिन्‍होंने 36 रन का योगदान किया.

इससे पहले, टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट पर 199 रन बनाए.

पंजाब की ओर से वृद्धिमान साहा ने सर्वाधिक 115 रनों का योगदान किया. उन्‍होंने महज 55 गेंदों का सामना करके अपनी लाजवाब पारी में 10 चौके और 8 छक्‍के जड़े. वे अंत तक आउट नहीं हुए. आईपीएल में यह साहा का पहला शतक है. आईपीएल-7 में तीन शतक लगे हैं, जिनमें से दो भारतीयों के नाम हैं. इससे पहले सहवाग ने शतक लगाया था, जबकि उससे पहले मुम्बई इंडियंस के लेंडल सिमंस ने 100 (नाबाद) रनों की पारी खेली थी.

किंग्‍स इलेवन पंजाब को पहला झटका वीरेंद्र सहवाग के रूप में लगा. सहवाग 10 गेंदों का सामना करके महज 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उनका विकेट उमेश यादव ने लिया. पंजाब का दूसरा विकेट जॉर्ज बेली के रूप में गिरा, जो महज 1 रन जोड़कर चलते बने. बेली को सुनील नरेन ने क्‍लीन बोल्‍ड किया.

मनन वोहरा ने टीम के लिए 52 गेंदों में धुआंधार 67 रन बनाए. उन्‍होंने अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्‍के जमाए. उन्‍हें पीयूष चावला ने कॉट एंड बोल्‍ड किया. पंजाब को चौथा झटका मैक्‍सवेल के रूप में लगा, जो अपना खाता भी नहीं खोल सके.

इससे पहले, किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ कोलकाता नाइटराइडर्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में एक तरफ लगातार आठ मैच जीतकर पहुंची कोलकाता नाइटराइडर्स है, तो दूसरी ओर इस सीजन की सबसे धमाकेदार टीम किंग्स इलेवन पंजाब है.

कुल मिलाकर यह मुकाबला इस सीजन की सबसे किफायती गेंदबाजी टीम और सबसे विस्फोटक बल्लेबाजी टीम के बीच हो रहा है. आईपीएल के किसी भी संस्करण में पहली बार फाइनल में पहुंची किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने जहां आईपीएल में सबसे अधिक रन औसत से रन बनाए हैं, वहीं 2012 की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों ने इस सीजन में सबसे कम रन दिए हैं.

पंजाब और कोलकाता के बीच आईपीएल-7 में अब तक तीन मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें कोलकाता ने दो में और पंजाब ने एक मैच में जीत हासिल की.

 

Source ¦¦ agency