बेंगलुरू। आइपीएल-7 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपना दूसरा खिताब जीतने में सफलता हासिल की। दो आइपीएल खिताब जीतने की फेहरिस्त में केकेआर कप्तान गौतम गंभीर ने चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की बराबरी भी कर ली, लेकिन गंभीर की टीम में एक ऐसा खिलाड़ी भी रहा जिसने इस खिताबी जीत के साथ सबसे अद्भुत रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कौन है ये खिलाड़ी और क्या है ये रिकॉर्ड, आइए जानते हैं।

ये खिलाड़ी हैं कोलकाता के धुआंधार ऑलराउंडर यूसुफ पठान। इस खिताबी जीत के साथ यूसुफ पठान आइपीएल में सबसे ज्यादा खिताबी जीत का हिस्सा बनने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। यूसुफ आइपीएल के पहले सीजन (2008) में राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे और उस दौरान शेन वॉर्न की कप्तान में राजस्थान ने खिताब जीता था। उसके बाद 2012 में यूसुफ कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा थे और केकेआर ने उस सीजन में अपना पहला आइपीएल खिताब जीता और इस बार सीजन 7 में केकेआर ने अपना दूसरा खिताब जीता जबकि यूसुफ को तीसरी बार खिताबी जीत का हिस्सा बनने में सफलता हासिल हुई और उन्होंने ये अद्भुत रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

वैसे, यूसुफ ने इस आइपीएल में सिर्फ यही एक रिकॉर्ड अपने नाम नहीं किया है। उन्होंने टूर्नामेंट के आखिरी लीग मैच में हैदराबाद के खिलाफ 161 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 22 गेंदों में 72 रनों की अद्भुत पारी खेली जिस दौरान उन्होंने 15 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया जिसके साथ ही यूसुफ ने आइपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। उन्होंने अपनी इस जानदार पारी में 7 छक्के और 5 चौके जड़े थे और उनकी इसी पारी के दम पर केकेआर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रही थी और उन्हें पहला व अहम क्वॉलीफायर खेलने का मौका भी मिला था।

Source ¦¦ agency