Home वायरल विडियो VIRAL VIDEO: लालबागचा राजा में ‘वीआईपी बनाम आम आदमी भक्त’ पर विवाद,...

VIRAL VIDEO: लालबागचा राजा में ‘वीआईपी बनाम आम आदमी भक्त’ पर विवाद, वीडियो वायरल..

0
147
Common Devotees pushed aside by security
Common Devotees pushed aside by security

VIRAL VIDEO: मुंबई के लालबागचा राजा, सबसे प्रशंसित गणेश मूर्तियों में से एक हैं, जिन्हें लगभग 11 दिनों तक एक भव्य पंडाल में प्रदर्शित किया जाता है, जिसमें दुनिया भर से लाखों भक्त और तीर्थयात्री आते हैं। इस साल पंडाल की 91वीं वर्षगांठ मनाई गई, जिसमें 7 सितंबर से मुख दर्शन और नवसाची की शुरुआत हुई। हमेशा की तरह, पंडाल से एक सोशल मीडिया वायरल वीडियो की बाढ़ आ गई, लेकिन इस साल, इसने अनजाने में वीआईपी और आम भक्तों के बीच व्यवहार में असमानता को उजागर कर दिया।

वायरल वीडियो में दिखाया गया है कि लालबागचा राजा पंडाल में आम आदमी भक्तों बनाम वीआईपी के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है। वायरल वीडियो को व्यापक रूप से शेयर किया गया।

वायरल वीडियो सोशल मीडिया पर छा गया

एक भक्त ने लालबागचा राजा पंडाल से एक वीडियो शेयर किया, जो आम भक्तों की वास्तविकता को उजागर करता है। वीडियो के साथ,

उन्होंने लिखा, “कभी सोचा है कि लोग लालबागचा राजा में वीआईपी दर्शन क्यों चुनते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि आम भक्तों को अक्सर लंबे इंतजार और भीड़ का सामना करना पड़ता है, जो असमान व्यवहार को उजागर करता है। क्या आस्था सभी के लिए समान नहीं होनी चाहिए?”

वीडियो की शुरुआत में दर्जनों भक्तों को दर्शन के लिए द्वार खुलते ही पंडाल की लाइन में भागते हुए दिखाया गया है। जैसे-जैसे यह आगे बढ़ता है, सुरक्षा और कर्मचारियों को बलपूर्वक द्वार बंद करते हुए देखा जा सकता है, जबकि भक्त अंदर जाने के लिए संघर्ष करते हैं। अंत में, एक पल ऐसा है जब कैमरे ने एक माँ को अपनी बेटी को दिलासा देते हुए, उसे कसकर गले लगाते हुए कैद किया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह अराजक, भगदड़ जैसी स्थिति का अनुभव करने के बाद ठीक है।

इस वीआईपी बनाम आम आदमी की सबसे खतरनाक सच्चाई सिर्फ बुरी नहीं है बल्कि यह भी दिखाती है कि हम वास्तव में भविष्य के माहौल को बनाने के लिए बदलाव कैसे ला सकते हैं। क्या यह योग्य है, क्या इससे कोई बदलाव आता है, हमें परेशान करने वाली व्यवस्था कब समझेगी?

वीआईपी ट्रीटमेंट बनाम आम आदमी भक्त

पंडाल से एक और वायरल वीडियो सामने आया है, जिसमें लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल के कर्मचारी आम आदमी भक्तों को संभालते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिन्हें सुरक्षाकर्मियों ने अचानक किनारे कर दिया, जबकि उन्हें गणपति की मूर्ति के सामने झुकने का भी मौका नहीं मिला। दूसरी ओर, एक वीआईपी परिवार गणेश की मूर्ति के सामने शांति से तस्वीरें खिंचवा रहा है।