Sunday, July 21, 2024
Homeबिज़नेसअब नई मुश्किल में फंसी Paytm कंपनी, सरकार ने किया तलब, जानिए...

अब नई मुश्किल में फंसी Paytm कंपनी, सरकार ने किया तलब, जानिए क्या है नया विवाद

Paytm: डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम की मुश्किल कम होने का नाम नहीं ले रही है. पहले रिजर्व बैंक की कार्रवाई के चलते पेटीएम पेमेंट बैंक का लाइसेंस, फास्टैग सर्विस बंद हुई तो अब पेटीएम पर लेबर कमिश्नर का नोटिस पहुंच गया है. कर्मचारियों को जबरन नौकरी से निकाले जाने पर पेटीएम को लेबर कमिश्नर का नोटिस मिला है. बेंगलुरु के रीजनल लेबर कमिश्नर ने पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन-97 कम्युनिकेशंस को समन जारी किया गया.

स्टाफ को जबरन नौकरी से निकालने का मामला

पेटीएम के खिलाफ शिकायत पर कार्रवाई करते हुए लेबर कमिश्नर ने समन जारी किया है. समन कुछ एम्प्लॉइज को जबरन निकाले जाने के मामले में दिया गया है. दरअसल नौकरी से निकाले जाने के बाद कुछ एम्प्लॉइज ने लेबर एंड एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री में कई शिकायतें दर्ज की थीं. कंपनी पर कानूनों का उल्लंघन कर जबरन स्टाफ को निकाले जाने का आरोप लगाया. इस शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट के डिप्टी चीफ लेबर कमिश्नर (सेंट्रल) के रीजनल लेबर कमिश्नर (सेंट्रल) ने वन97 कम्युनिकेशन को नोटिस जारी किया है.

सरकार ने किया Paytm को तलब

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक श्रम एंव रोजगार मंत्रालय को पेटीएम के खिलाफ कई शिकायतें मिली. कर्मचारियों ने कंपनी पर नियमों के उल्लंघन और बिना सैलरी के नौकरी से निकाले जाने का आरोप लगा. कर्मचारियों की शिकायतों के बाद वन97 कम्युनिकेशन को श्रम एंव रोजगार मंत्रालय के डेप्युटी चीफ लेबर कमिश्ननर ( सेंट्रल) के तहत रीजनल लेबर कमिश्नर ने नोटिस भेजा है. समन में Paytm मैनेंजमेंट को सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ तलब किया गया है. समन मिलने के बाद पेटीएम से सपाई देते हुए कहा कि वो अपने कर्मचारियों के योगदान को समझते हैं. उन्होंने कहा कि कुछ कर्मचारियों को नौकरी से मुक्त करने का मामला सोच-समझ कर लिया गया. उन्होंने दलील दी कि छंटनी वाले कर्मचारियों की हरमुमकिन मदद करने की कोशिश की गई है.

क्या है विवाद

पेटीएम ने कुछ कर्मचारियों को बिना नोटिस पीरियड और पैकेज के इस्तीफा देने पर मजबूर कर दिया. जिसकी शिकायत लेबर कमिश्नर से की गई. ये कोई पहला मामला नहीं है. हाल ही में RBI ने नियमों की अनदेखी के चलते पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर पाबंदी लगाते हुए उसका लाइसेंस कैसिल कर दिया. 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक को पूरी तरह से बंद कर दिया गया. पेटीएम पर KYC में बड़ी अनियमितताओ की जांच के बाद ये कार्रवाई हुई.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments