Friday, October 7, 2022
Homeदेशसोशल मीडिया पर बच्‍चा क‍िडनैप‍िंग के मैसेज, जांच में जुटी पुल‍िस

सोशल मीडिया पर बच्‍चा क‍िडनैप‍िंग के मैसेज, जांच में जुटी पुल‍िस

मुंबई। देशभर में बच्चा चोर गैंग के नाम से जो अफवाह आग की तरफ फैल रही है, वह अब मुंबई पहुंच चुकी है. इन अफवाहों को फैलाने वालों ने इस बार मुंबई के स्कूलों को टारगेट किया है. आलम यह है कि बच्चों के पेरेंट्स को इतना डरा दिया है कि वो एक मिनट के लिए भी अपने बच्चों को अकेला नही छोड़ रहे हैं. मुंबई के स्कूलों में इन अफवाहों ने अभिभावकों की नींद उड़ा दी है. दरअसल, मुंबई के कई स्कूलों के नाम से सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाई जा रही है कि स्कूल के बाहर से बच्चा चोरी की घटना बढ़ रही है. बच्चा चोरी के डर से अभिभावकों की नींद उड़ चुकी है. पेरेंट्स अपने बच्चों का हाथ पकड़कर उन्हें स्कूल छोड़ने और फिर लेने जा रहे हैं. हद तो तब हो गई जब मुंबई के विक्रोली इलाके के सेंट जोसेफ स्कूल से भी 3 बच्चों के किडनैप होने की अफवाह सामने आई थी, जिसके बाद से वहां पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक काफी डरे हुए हैं. बच्चों की किडनैपिंग होने की अफवाहों के जो मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल किये जा रहे हैं, उसमें लिखा है कि
प्रिय अभिभावक, विक्रोली पूर्व में हो रहे अपहरण से जुड़ी कुछ चौंकाने वाली खबर हमें मिली है. पता चला है कि विक्रोली पूर्व के 3 बच्चे हैं जिनका हाल ही में अपहरण किया गया था. साथ ही इसे लेकर सेंट जोसफ स्कूल में घोषणा भी की गई है. सभी माता-पिता से अनुरोध है कि अपने-अपने बच्चों का ध्यान रखें और उन्हें अपने घर से बाहर ना निकलने दें. इस तरह के कई संदेश अलग-अलग फॉरमेट में स्कूली बच्चों के अभिभावकों तक पहुँच रहे हैं. सबसे पहले मुंबई के विक्रोली और कुर्ला के स्कूलों से बच्चों के किडनैप होने का मैसेज सबसे ज्यादा वायरल किया गया. पुलिस की जांच में यह मैसेज महज अफवाह निकला. उसके बाद ठाणे और अंधेरी पूर्व से इसी तरह का मैसेज वायरल किया गया, लेकिन वो भी अफवाह ही निकला. उधर मुंबई पुलिस ने इस तरह के वायरल मैसेज और अफवाहों की जांच की तो पता चला क‍ि जो भी मैसेज फैलाया जा रहा है, वो महज अफवाह है. मुंबई पुलिस भी लोगों से अपील कर रही है कि इन अफवाहों से लोग डरे नहीं, लेकिन सतर्क जरूर रहें. बहरहाल मुंबई समेत समूचे महाराष्ट्र में इस तरफ की अफवाहों को कौन फैला रहा है, मुंबई पुलिस और साइबर सेल दोनों इसकी जांच में जुटे हुए हैं.
पहले भी हो चुके मैसेज वायरल – ये पहली बार नहीं है जब इस तरह के अफवाहों से देश का माहौल बिगाड़ने की कोशिश हो रही है. कुछ दिनों पहले ही महाराष्ट्र के सांगली में बच्चा चोरी की अफवाह के चलते चार साधुओं को लोगों ने बुरी तरह पीट दिया. उसके बाद मुंबई से सटे ठाणे जिले के मुंब्रा में 2 महिलाओं को बच्चा चोरी करने की अफवाह के चलते ही भीड़ ने पीट दिया था. साल 2020 में ऐसे ही अफवाहों के कारण मुंबई से सटे पालघर जिले में 2 साधु और उनके ड्राइवर समेत तीन लोगों को भीड़ ने पीटकर जान ले ली थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments