Tuesday, October 4, 2022
Homeदेशसिलिकॉन सिटी में जारी रहेगा तेज बारिश का दौर, लोग सड़क पर...

सिलिकॉन सिटी में जारी रहेगा तेज बारिश का दौर, लोग सड़क पर और अपने घरों में फंसे गए

बेंगलुरु । पिछले तीन दिनों में भारी बारिश के बाद बेंगलुरु में फिर से बाढ़ आ गई है। मौसम विभाग ने 9 सितंबर तक सिलिकॉन सिटी और कर्नाटक के अन्य हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मूसलाधार बारिश से मुख्य सड़कें जलमग्न हो गईं, पॉश अपार्टमेंट परिसरों और घरों में पानी भर गया, बिजली की लाइनें टूट गईं और यातायात जाम हो गया। कई लोग सड़क पर और अपने घरों में फंसे गए है। जलमग्न क्षेत्रों से निवासियों को बचाने के लिए नावों और यहां तक ​​कि ट्रैक्टरों को भी तैनात किया गया था।मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के मुताबिक, राजधानी के कुछ इलाकों में 1 से 5 सितंबर के बीच सामान्य से 150 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।
कई टेक कंपनियों ने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है, क्योंकि उपनगरों में प्रमुख टेक पार्क झीलों और तूफानी नालियों के अतिप्रवाह के कारण जलमग्न रहते हैं।
बेंगलुरु 50 वर्षों में सबसे अधिक बारिश वाला स्थान है। मूसलाधार बारिश के कारण 162 झीलें पूरी क्षमता से भर गईं। दो अतिप्रवाहित झीलों -बेलंदूर और वरथुर-ने झील के आसपास के रिहायशी इलाकों में पानी भर दिया है। निवासियों को बाढ़ग्रस्त समाजों से बाहर निकालने के लिए ट्रैक्टर और नावों को तैनात किया गया था। बेंगलुरू के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर भारी बारिश के कारण प्रभावित हुए उड़ानों का संचालन भी बहाल कर दिया गया है। कर्नाटक के मांड्या में भारी बारिश के बाद बंद हुए बेंगलुरु को पेयजल आपूर्ति आंशिक रूप से बहाल कर दी गई है। टीके हल्ली में एक पंपिंग स्टेशन चालू है और दूसरे को बहाल करने का काम चल रहा है। सीएम बोम्मई ने कहा कि अगले कुछ दिनों में आपूर्ति सामान्य हो जाएगी।
राज्य सरकार ने शहर में बाढ़ की स्थिति के प्रबंधन के लिए 300 करोड़ रुपये जारी करने का फैसला किया है। भारी वर्षा के दौरान पानी के अतिप्रवाह को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने बेंगलुरु में सभी झीलों के लिए स्लुइस गेट के निर्माण का भी प्रस्ताव रखा है। बेंगलुरु नागरिक निकाय के अनुसार, शहर के 800 वर्ग किमी क्षेत्र में केवल 56 वर्ग किमी तक ही बाढ़ सीमित है, और बाढ़ को रोकने के लिए जलमार्ग में बाधाओं को दूर करने के लिए कार्रवाई की जा रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments