Tuesday, October 4, 2022
Homeदेशभारत को जल्द मिल सकती हैं डेंगू की वैक्सीन, सरकार ने पहले...

भारत को जल्द मिल सकती हैं डेंगू की वैक्सीन, सरकार ने पहले चरण के परीक्षण की अनुमति दी

नई दिल्ली । दिल्ली सहित देश के अलग-अलग इलाकों में डेंगू कहर के बीच एक अच्छी खबर है। भारत में बहुत जल्द इसकी वैक्सीन भी तैयार होगी, क्योंकि डेंगू की वैक्सीन के पहले फेज के ट्रायल को हरी झंडी मिल गई है। देश की अग्रणी वैक्सीन निर्माता कंपनी ‘द इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड’ (आईआईएल) को डेंगू के टीके के पहले चरण के परीक्षण की अनुमति मिल गई है।
रिपोर्ट के मुताबिक, द इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने ने कहा कि हमें अब डेंगू की वैक्सीन के लिए पहले चरण के परीक्षण की अनुमति मिल गई है। अभी तक भारत में डेंगू का कोई टीका नहीं है। यह एक बहुत बड़ा मील का पत्थर होगा। हमने सभी जानवरों का परीक्षण पूरा कर लिया है और अब हमें ह्यूमन ट्रायल यानी मानव परीक्षणों की अनुमति दी जा रही है।
आईआईएल के प्रबंध निदेशक डॉ.के आनंद कुमार ने कहा कि आईआईएल यानी द इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड अमेरिका स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के सहयोग से डेंगू का टीका विकसित कर रहा है। उन्होंने हमें वायरस मुहैया कराया। उन्होंने पहले चरण के ट्रायल को लेकर जानकारी देकर बताया कि ट्रायल के लिए केंद्रों की पहचान पहले से कर ली गई है, जल्द इसका ट्रायल शुरू होगा। इतना ही नहीं, उन्होंने उम्मीद जताकर कि अगले दो साल के भीतर डेंगू की वैक्सीन भारत में लांच होगी।
डेंगू के दो अन्य वैक्सीन कैंडिडेट्स हैं, जिन्हें पैनेशिया बायोटेक लिमिटेड और सनोफी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किए जा रहे हैं। दोनों को क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति मिल गई है। पैनेशिया बायोटेक लिमिटेड ने फेज-1 और फेज-2 के ट्रायल पूरे कर लिए हैं। वहीं, सनोफी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की वैक्सीन को अमेरिका में पहले ही मंजूरी मिल चुकी है और इसने भारत में परीक्षण करना शुरू कर दिया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments