Wednesday, September 28, 2022
Homeदेश30 सिंतबर से अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौड़ेगी तीसरी वंदे भारत...

30 सिंतबर से अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौड़ेगी तीसरी वंदे भारत ट्रेन

मुंबई । रेल यात्रियों को आने वाले दिनों में खुशखबरी मिल सकती है। देश की तीसरी और नई वंदे भारत ट्रेन 30 सितंबर से पटरी पर दौड़ेगी। पीएम नरेंद्र मोदी गांधीनगर स्टेशन से हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रायल पूरा होने के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस गुजरात पहुंच चुकी है। ट्रेन मुंबई सेंट्रल और गुजरात के बीच चलेगी। केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने एक ट्वीट के द्वारा इसके संकेत दिए। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि जल्द ही वंदे भारत से मुंबई-अहमदाबाद की दूरियां और भी कम होंगी। गौरतलब है कि अहमदाबाद-मुंबई के बीच 9 सितंबर को ट्रेन का ट्रायल सफल रहा था।
ट्रेन ने स्पीड के मामले में बुलेट ट्रेनों का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया था। अहमदाबाद से मुंबई के बीच 492 किमी की दूरी सिर्फ 5.10 घंटे में तय की थी। अहमदाबाद दौरे पर पहुंचे केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ट्रेन को सीआरएस मंजूरी मिल गई है। यानी अब ट्रेन पूरी तरह से कॉमर्शियल रूप से चलाने के लिए तैयार है।
साबरमती और कालूपुर में निर्माणाधीन बुलेट ट्रेन स्थलों का दौरा करने पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णण ने कहा, वंदे भारत ट्रेन भारत में पूरी तरह से पीएम मोदी के विजन से निर्मित है, उसी विजन से डिजाइंड, और बहुत अच्छी उसकी टेस्टिंग की रिपोर्ट बहुत अच्छी आई है। टेस्टिंग में वंदे भारत ने शून्य से 100 किलोमीटर की स्पीड 52 सेकंड में पूरी की। 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी ट्रेन बहुत स्थिर है।
बुलेट ट्रेन परियोजना की जानकारी देकर वैष्णव ने कहा, बुलेट ट्रेन देश के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। मुंबई से अहमदाबाद के बीच पहले सेक्शन में बहुत अच्छी प्रगति हो रही है। करीब-करीब 80 किलोमीटर से ज्यादा पिलर्स बन चुके हैं। साबरमती में जो टर्मिनल हब बनेगा, वह एक मल्टी मॉडल हब होगा। इसमें मेट्रो, बीआरटीएस, भारतीय रेल, हाई स्पीड रेलवे को एक ही जगह पर बहुत ही अच्छे-से प्लानिंग करके, इंटीग्रेट करके डेवलप किया गया है।’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments