Wednesday, September 28, 2022
Homeदेशतीन दशक से अधिक समय के बाद कश्मीर में खुले सिनेमाघर

तीन दशक से अधिक समय के बाद कश्मीर में खुले सिनेमाघर

श्रीनगर। कश्मीर घाटी ने लंबे समय तक आतंकियों का जुन्म-सितम झेला। ऐसे में करीब तीन दशकों से भी अधिक वक्त के बाद यहां के निवासियों को मनोरंजन का बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। मंगलवार को लेफ्टिनेंट जनरल मनोज सिन्हा घाटी के पहले मल्टिप्लेक्स का उद्घाटन कर दिया है। रविवार को भी सिन्हा ने दक्षिण कश्मीर के शोपियां और पुलवामा जिलों में सिनेमाघरों की शुरुआत की थी। खबर है कि आईएनओएक्स चेन के इस मल्टिप्लेक्स में आमिर खान स्टारर 'लाल सिंह चड्ढा' के प्रीमियर से फिल्मो का प्रदर्शन शुरू होगा। इस मल्टिप्लेक्स में तीन स्क्रीन होंगी, जहां 522 दर्शक एक बार में फिल्म का मजा ले सकेंगे। सबसे पहले यहां कश्मीर में ही आंशिक रूप से शूट हुई आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' दिखाई जाएगी। इसके बाद 30 सितंबर को सैफ अली खान और ऋतिक रोशन की फिल्म 'विक्रम वेधा' का प्रदर्शन होगा। फिलहाल, दिन में सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे के बीच तीन शो चलाने की योजना है। बाद में दर्शकों की संख्या को देखकर इसमें बदलाव किए जाएंगे।
1990 के समय में भी कुछ सिनेमाघरों को खोलने की कोशिशें की गई थीं। हालांकि, आतंकवाद के चलते प्रयास पूरी तरह सफल नहीं हो पाए। सितंबर 1999 में आतंकियों ने लाल चौक पर स्थित रीगल सिनेमा पर ग्रेनेड से हमला कर दिया था। कहा जाता है कि 80 के दशक तक भी घाटी में करीब एक दर्जन सिनेमाघर थे, लेकिन मालिकों को दहशतगर्दों की तरफ से मिली धमकियों की चलते बंद हो गए। प्रोजेक्ट के चेयरमैन विजय धर नेकहा कि युवाओं को सिनेमा को लेकर वही सुविधाएं मिलनी चाहिए, जो वे कश्मीर के बाहर हासिल करते हैं। उन्होंने कहा, 'हमने देखा है कि 30 सालों से यहां ऐसी कोई चीज नहीं हई थी। तो हमने सोचा क्यों नहीं? फिर हमने शुरुआत की। युवाओं को सिनेमा में वे सुविधाएं मिलना चाहिए, जो उन्हें जम्मू या देश के दूसरे शहरों में मिलती हैं।'
जानकारी के अनुसार, सिन्हा ने इस अवसर को 'ऐतिहासिक' करार देते हुए पुलवामा में संवाददाताओं से कहा, 'हम जल्द ही जम्मू-कश्मीर के हर जिले में ऐसे बहुउद्देशीय सिनेमा हॉल बनाएंगे। आज मैं ऐसे सिनेमा हॉल पुलवामा और शोपियां के युवाओं को समर्पित करता हूं।' उन्होंने कहा कि अनंतनाग, श्रीनगर, बांदीपुरा, गांदेरबल, डोडा, राजौरी, पुंछ, किश्तवाड़ और रियासी में जल्द ही सिनेमा हॉल का उद्घाटन किया जाएगा। यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार इससे कोई संदेश देना चाहती है, सिन्हा ने कहा, 'कोई संदेश नहीं है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments