Wednesday, September 28, 2022
Homeधर्मघर में इन जगह पर रखें पैसे , दोगुनी होगी वृद्धि

घर में इन जगह पर रखें पैसे , दोगुनी होगी वृद्धि

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में मौजूद हर एक चीज का सकारात्मक या फिर नकारात्मक प्रभाव जीवन पर जरूर पड़ता है। घर में मौजूद हर एक चीज का असर व्यक्ति की तरक्की, स्वास्थ्य आदि पर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि हर एक चीज को वास्तु के हिसाब से सही जगह पर रखें, जिससे घर में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहे। ऐसे ही वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में किसी जगह पैसे, ज्वेलरी या कीमती चीज रखनी चाहिए। इस बारे में विस्तार से बताया गया है।

  • उत्तर दिशा को धन के देवता भगवान कुबेर की दिशा मानी जाती है। वास्तु के अनुसार, जिस कैश बॉक्स, तिजोरी या अलमारी में आप अपना कीमती सामान रखते हैं उसे हमेशा उत्तर दिशा में रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिशा में रखने से सौभाग्य आता है और दोगुना धन की वृद्धि होती है।
  • उत्तर दिशा की ओर तिजोरी रखते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि उसका दरवाजा कभी भी दक्षिण की ओर नहीं होना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि धन की देवी लक्ष्मी दक्षिण से यात्रा करती हैं और उत्तर में बस जाती हैं। इसलिए इस दिशा में दरवाजा रखने से पैसा कभी नहीं रुकता है।
  • अगर आप किसी कारणवश उत्तर दिशा की ओर तिजोरी नहीं रख सकते हैं, तो पूर्व दिशा की ओर रख लें। इस दिशा में दुकान की तिजोरी रखना शुभ माना जाता है। यदि कैशियर दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके बैठता है, तो तिजोरी को उसके बाएं हाथ की ओर रखना चाहिए और यदि उसका मुख पूर्व की ओर है, तो उसे दाईं ओर रखना चाहिए।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, तिजोरी या अलमारी को किसी भी कोने में रखने से बचें। खासकर उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम कोने में नहीं रखना चाहिए। दक्षिण दिशा की ओर भी तिजोरी नहीं रखनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह दुर्भाग्य लाता है और धन तेजी से व्यय हो जाता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments