Tuesday, October 4, 2022
Homeधर्मबप्पा को विदा करते समय रखें इन बातों का ध्यान

बप्पा को विदा करते समय रखें इन बातों का ध्यान

9 सितंबर 2022 को बप्पा को सभी भक्त धूम-धाम से विदा करेंगे। देश भर में इस दिन बप्पा की मूर्तियों के साथ विशाल जुलूस निकलता है। गणपति विसर्जन  के दिन मुंबई के कई हिस्सों में कल इस अद्भुत दृश्य को देखा जा सकेगा। शास्त्रों में बप्पा की विदाई के लिए कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं जिनका पालन करना आवशयक है। भगवान श्री गणेश की मूर्ति को जल में प्रवाहित करते समय कुछ खास नियमों को पालन करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण होने का आशीर्वाद देते हैं। आइए जानते हैं गणेश विसर्जन के दौरान किन बातों का रखना चाहिए विशेष ध्यान।

  • बप्पा को विदा करने से पहले एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं और उसे फूलों से सजा दें। इसके बाद पूजा स्थल को गंगाजल से शुद्ध कर दें। विसर्जन से पहले भगवान श्री गणेश की आरती करें और उनके प्रिय चीजों का भोग लगाएं। इसके बाद स्वस्तिवाचन करें और जीवन में रिद्धि-सिद्धि की प्रार्थना करें।
  • बप्पा को घर से विदा करते समय यानि उन्हें घर से बाहर ले जाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनका मुख घर की तरफ हो। घर की तरफ पीठ रखने से भगवान नाराज हो जाते हैं।
  • विसर्जन से ठीक पहले एक बार फिर भगवान गणेश से सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें और उनसे जाने-अनजाने में हुई गलती के लिए क्षमा मांगे। जल या तालाब के पास पहुंचकर एक बार फिर भगवान की आरती करें और अगले साल फिर आने की प्रार्थना करें।
  • बप्पा को विसर्जित करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि उन्हें जल में ना फेंकें बल्कि पुरे आदर-सम्मान के साथ उन्हें प्रवाहित करें। घर में यदि आप भगवान को वर्जित कर रहे हैं तो विसर्जित किए गए पानी को किसी गमले में डाल दें और आप उस गमले की अच्छी देखभाल करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि उस गमले पैर या उसका अनादर ना हो।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments