Wednesday, September 28, 2022
Homeदुनियामेक्सिको में भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती

मेक्सिको में भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती

मेक्सिको के मध्य प्रशांत तट पर सोमवार को 7.6 तीव्रता का भूकंप आया। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 1.05 बजे भूकंप आया। भूकंप का केंद्र अक्विला से 37 किलोमीटर (23 मील) दक्षिण-पूर्व में कोलिमा और मिचोआकन राज्यों की सीमा के पास 15.1 किलोमीटर (9.4 मील) की गहराई में था। शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 7.5 बतायी गई थी। 

भूकंप के झटकों से शहर के कई इलाकों में बड़े स्तर पर नुकसान की आशंका जताई जा रही है। पटरियों पर खड़ी ट्रेनें हिलने लगी। स्टोर में रखा सामान जमीन पर बिखरा नजर आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटके इतनी तेज थे कि पार्किंग में खड़ी गाड़ियां आगे-पीछे होने लगी। ऊंची-ऊंची इमारतें भी भूकंप के झटकों से दहल गईं। लोग डर के साए में घरों से निकलकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचने लगे हैं। एक जिम में भारी तबाही नजर आ रही है।

बता दें, इससे पहले भी इसी दिन दो भयंकर भूकंप आए हैं। 1985 और 2017 में ऐसा हुआ था। 1985 में ग्युरेरो राज्य के तट के पास 8.0 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें कम से कम 9,500 लोग मारे गए थे। 2017 में आए 7.1 तीव्रता के भूकंप में 360 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments