Tuesday, October 4, 2022
Homeदुनियातालिबान सरकार ने पबजी और टिक टॉक पर लगाई पाबंदी

तालिबान सरकार ने पबजी और टिक टॉक पर लगाई पाबंदी

काबुल । अफगानिस्तान में तालिबान सरकार ने चीनी ऐप आधारित मोबाइल गेम पबजी और टिकटॉक पर पाबंदी लगाने का फैसला किया है। कट्टरपंथी इस्लामी सरकार ने दावा किया कि मोबाइल गेम, टिक टॉक अफगानिस्तान के युवाओं को भटका रहा है। सूत्रों के मुताबिक अफगानिस्तान में अगले तीन महीने के अंदर ऐसे कई ऐप्स को बैन किया जा सकता है। तालिबान शासन पहले ही इन दोनों ऐप्स को बैन करने की बात कह चुका है। उनका तर्क है कि इन सब के इस्तेमाल से युवा समाज बद से बदतर होता जा रहा है। हाल ही में तालिबान के प्रवक्ता इनामुल्ला समांगानी ने कहा कि युवाओं को बचाने के लिए टिकटॉक और पबजी को बैन करना बेहद जरूरी है।
अफगानिस्तान के सुरक्षा सेवा प्रतिनिधियों और शरिया कानून विशेषज्ञों से परामर्श किया गया। उसके बाद तालिबान सरकार इस ऐप को बैन करने की राह पर है। निर्णय अगले 90 दिनों के भीतर प्रभावी होगा। तालिबान सरकार पहले ही इस फैसले के बारे में दूरसंचार और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को सूचित कर चुकी है। इससे पहले तालिबान सरकार करीब एक लाख वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगा चुकी है। गानों, फिल्मों आदि से मेल खाने वाली वेबसाइटों को बंद कर दिया गया है। टीवी सीरियल देखना भी बंद है।
अफगानिस्तान में मनोरंजन कार्यक्रमों को प्रसारित करने या देखने वाली किसी भी चीज़ पर प्रतिबंध है। इस बार पबजी और टिकटॉक की बारी है। विश्व के कई देश इन एप्स पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। रूस, भारत ने भी इन एप्स को बैन कर दिया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments