Sunday, July 21, 2024
Homeलाइफस्टाइलBajaj Freedom 125 CNG मोटरसाइकल, सेफ्टी को लेकर उठे सवाल...

Bajaj Freedom 125 CNG मोटरसाइकल, सेफ्टी को लेकर उठे सवाल…

Bajaj Freedom 125 CNG Bike Kitni Safe Hai: भारत में बजाज फ्रीडम 125 लॉन्च को लेकर लोगों में मिश्रित प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं। जहां लोग एक तरफ सीएनजी बाइक को बेहतर कम्यूटर साधन के रूप में देख रहे हैं, जिसके पीछे सबसे बड़ी वजह इसकी जबरदस्त माइलेज है, वहीं सुरक्षा को लेकर चिंताएं भी काफी ज्यादा है, क्योंकि सीएनजी सिलिंडर को लेकर भी तरह-तरह की बातें चल रही हैं। बजाज फ्रीडम बाइक में सीट के नीचे सीएनजी टैंक लगा है, जो लोगों को सोचने पर मजबूर कर रहा है कि कहीं इससे खतरा तो नहीं। हालांकि, कंपनी का कहना है कि इसे 11 टेस्ट में सफलता हासिल हुई है और इसमें ब्लास्ट या अन्य किसी प्रकार का खतरा नहीं है।

सीएनजी बाइक से क्या-क्या खतरा हो सकता है?
अब बात करते हैं लोगों की चिंताएं की कि क्या सीएनजी मोटरसाइकल खतरनाक है? सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) बाइक को पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और प्रदूषण के चलते एक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प के रूप में देख रहे हैं। लेकिन क्या सीएनजी बाइक वाकई उतनी ही सुरक्षित हैं जितनी वे लगती हैं? दरअसल, सीएनजी एक ज्वलनशील गैस है और अगर टैंक या पाइपलाइन में रिसाव होता है, तो आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। सीएनजी टैंक के हादसे में क्षतिग्रस्त होने की संभावना हो सकती है।

सीएनजी टैंक में अगर ज्यादा प्रेशर बन जाता है तो यह फट सकता है। हालांकि, ऐसा देखने को कम ही मिलता है, लेकिन ऐसा हुआ तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। सीएनजी मोटरसाइकल में पेट्रोल बाइक की तुलना में ज्यादा जटिल फ्यूल सिस्टम होता है, जिससे मैकेनिकल फेल्योर का खतरा बढ़ जाता है।हालांकि, इन सभी बातों को लेकर सीएनजी ने वीडियो के जरिये साफ-साफ कहा है कि फ्रीडम 125 में सेफ्टी से जुड़ीं सारी चिंताओं का समाधान किया गया है। यहां एक बात बताना जरूरी है कि भारत में सीएनजी रिफिलिंग स्टेशनों का नेटवर्क अभी भी विकसित हो रहा है, जिससे बाइक राइडर्स को ईंधन भरने में परेशानी हो सकती है।

सीएनजी बाइक के काफी लाभ भी

सीएनजी बाइक पेट्रोल से चलने वाली बाइक की तुलना में कम ग्रीनहाउस गैसों और प्रदूषकों का उत्सर्जन करती हैं। वहीं, सीएनजी बाइक ज्यादा माइलेज भी देती है, जिसकी वजह से पैसे की बचत होती है। सीएनजी बाइक पेट्रोल से चलने वाली मोटरसाइकल की तुलना में कम शोर पैदा करती हैं।

इन बातों का ध्यान रखना होगा

यहां बता दें कि भारत में सीएनजी बाइक से जुड़ी चिंताओं को दूर करने और सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए सरकार को सीएनजी बाइक के लिए सख्त सुरक्षा मानकों को लागू करना चाहिए। साथ ही मैन्युफैक्चरर्स को ज्यादा सुरक्षित सीएनजी टैंक और फ्यूल सिस्टम विकसित करने पर जोर देना होगा। एक और बात ये हो सकती है कि डीलरशिप पर ही मोटरसाइकल चालकों को सीएनजी बाइक के सुरक्षित संचालन के बारे में ट्रेनिंग मिले तो फिर सीएनजी मोटरसाइकल भारत में परिवहन के भविष्य का हिस्सा बन सकती हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments