Sunday, July 21, 2024
Homeलाइफस्टाइलपेशाब में खून...: जानें यह किस बीमारी का हो सकता है संकेत,...

पेशाब में खून…: जानें यह किस बीमारी का हो सकता है संकेत, तुरंत करें ये काम…

पेशाब में खून आना गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं. यह महिला या पुरुष किसी को भी यह परेशानी हो सकती है. अगर आपकी टॉयलेट में खून की एक बूंद भी आती है तो आप इसे बिल्कुल भी अनदेखा नहीं कर सकते हैं. क्योंकि यह गंभीर बीमारी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. इस स्थिति को मेडिकल की भाषा में  हेमाट्यूरिया कहा जाता है. 

हेमाट्यूरिया की बीमारी क्या है?

दरअसल, हेमाट्यूरिया की बीमारी में पेशाब के रास्ते में गंभीर समस्या आने पर ही टॉयलेट में ब्लड आने की समस्या हो सकती है. हो सकता है कि पेशाब के रास्ते में गंभीर इंफेक्शन, किडनी इंफेक्शन है तभी टॉयलेट में ब्लड आ सकता है. 

पेशाब में खून किस स्थिति में आता है?

किडनी स्टोन

1. किडनी स्टोन

किडनी स्टोन के कारण भी टॉयलेट में ब्लड आ सकता है. अगर आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा की है और पेशाब में ब्लड की समस्या हो रही है . तो आपको किडनी स्टोन की बीमारी हो सकती है. किडनी में पथरी होने पर इंफेक्शन होता है और फिर पेशाब में ब्लड आने की संभावना बढ़ जाती है. 

2. किडनी कैंसर

आपकी उम्र 60 से अधिक है और आपके पेशाब में खून निकल रहा है तब भी कैंसर की शिकायत हो सकती है. पेशाब में खून निकलना कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. इसलिए अधिक उम्र वाले लोगों को इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. कैंसर एक गंभीर बीमारी है. दुनियाभर में इस बीमारी से हर साल लाखों लोग मर रहे हैं. खासकर किडनी कैंसर की स्थिति में पेशाब के रास्ते खून निकलने लगता है.  

3.गंभीर किडनी इंफेक्शन

पेशाब के रास्ते में इंफेक्शन होने का कारण भी खून निकलने की समस्या भी होने लगती है. बार-बार अगर किसी व्यक्ति को पेशाब आ रहा है और उसमें ब्लड निकल रहा है तो यह गंभीर बीमारी के शुरुआती संकेत हैं. पेशाब में खून निकलना गंभीर इंफेक्शन के लक्षण हो सकते हैं. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. 

किडनी में गंभीर चोट लगी है तो उसमें इंफेक्शन हो सकता है. इसके कारण पेशाब से ब्लड आ सकता है. किडनी में इफेक्शन तनाव और स्ट्रेस के कारण भी हो सकता है. काफी ज्यादा दवा खाने के कारण भी किडनी में इंफेक्शन हो सकता है. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments