Sunday, July 21, 2024
Homeलाइफस्टाइलCar Tips For Rainy Season : इस तरह बारिश के मौसम में...

Car Tips For Rainy Season : इस तरह बारिश के मौसम में अपनी कार का रखें ख्याल, नहीं होगा नुकसान

Car Tips For Rainy Season: जल्द ही मानसून दस्तक दे सकता है. मानसून आने से गर्मी से तो राहत मिल जाएगी लेकिन कार की हालत खराब हो जाएगी. बारिश के मौसम में कम विजिबिलिटी और सड़क पर कम ट्रैफिक के कारण दुर्घटनाओं का जोखिम बढ़ जाता है. लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है. हम आपको यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनसे आप बारीश के मौसम में अपनी गाड़ी का ख्याल रख पाएंगे. 

मानसून में अपनी गाड़ी को मेंटेन रखने के लिए आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिससे आपकी गाड़ी चमकती रहेगी और कोई नुकसान नहीं होगा. चलिए जानते हैं इसके बारे में. 

गर्मी खत्म होने से पहले वाइपर ठीक करें:

गर्मी के मौसम में ज्यादातर समय वाइपर काम नहीं करते हैं. इसका मतलब है कि उनमें कोई भी समस्या तब तक नजर नहीं आती जब तक कि उन्हें फिर से इस्तेमाल नहीं किया जाता. बारीश के मौसम में इनका इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में अगर काफी समय से इन्हें इस्तेमाल नहीं किया है तो आपको इन्हें चलाकर देख लेना चाहिए. अगर ये खराब हो तो इन्हें पहले ही ठीक करा लें. यह बारीश का पानी हटाने के काम आएंगे. 

छोटी हो या बड़ी – हेडलाइट के क्रैक्स को ठीक कराएं: 

मॉनसून में विजिबिलिटी कम हो जाती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी कार की हेडलाइट, टेललाइट, फॉग लैंप और ब्रेक लाइट सही हो. अगर इनमें कहीं भी कोई क्रैक है तो उसे ठीक करा लें. इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि पानी लाइट असेंबली में न जाए और कोई फ्यूज न उड़ जाए.

मानसून से पहले सर्विसिंग: 

गर्मी के महीने में आपकी कार को सही रखना जरूरी है. इतनी ज्यादा गर्मी कार के लिए झेलना कई बार मुश्किल हो जाता है जिसके लिए आपको सर्विसिंग कराते रहना चाहिए. खासतौर से मानसून से पहले ये काम जरूर करा लें जिससे पानी से भरी सड़कों पर जाने के बाद कोई दिक्कत न हो. 

जिन जगहों पर पानी भरा हो हवा ब्रेक दबाएं: 

आपकी कार के ब्रेक बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं. पानी अक्सर उनमें चला जाता है. इससे ब्रेक लगाने की पावर और एफिशियंसी कम हो जाती है. ऐसे में सुनिश्चित करें कि ब्रेक ऑयल का लेवल सही है और हैंडब्रेक ठीक से काम कर रहा हो. गीली और फिसलन भरी सड़कों पर गाड़ी चलाते समय, आपको बार-बार ब्रेक लगाने पड़ सकते हैं. इसलिए पानी से भरी सड़कों पर गाड़ी चलाते समय ब्रेक को एक-दो बार दबाएं. इससे ब्रेक रोटर्स में गर्मी पैदा होती है और ब्रेक सूखने में मदद मिलती है. इससे गाड़ी जल्दी रुकती है. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments