Sunday, July 21, 2024
Homeलाइफस्टाइलMonsoon Getaways Near Mumbai : बना लें घूमने का प्लान...बारिश के मौसम...

Monsoon Getaways Near Mumbai : बना लें घूमने का प्लान…बारिश के मौसम में किसी जन्नत से कम नहीं लगती हैं ये जगह

Monsoon Getaways Near Mumbai: इस समय पूरे महाराष्ट्र में बारिश ने दस्तक दे दी है और प्रकृति ने हर तरफ हरियाली की चादर बिछा दी है. बारिश के दिनों में प्रकृति का एक अलग ही अवतार देखने को मिलता है. जो हर किसी को पसंद आता है.  हरी-भरी प्रकृति, कोहरे की सफेद चादर और सुखदायक बारिश की फुहारों से ढके पहाड़ों को देखना किसी स्वर्ग के नजारे से कम नहीं होता है. महाराष्ट्र में ऐसी कई जगहें हैं जो मानसून के दौरान और भी खूबसूरत लगती हैं.

ऐसे में कम से कम एक बार बारिश के मौसम में One Day Trip का  प्लान तो बनाना जरूरी है. इससे आपको रोजमर्रा की भागदौड़ की जिंदगी से शांति मिलेगी. लेकिन  ऑफिस से छुट्टी लेकर घूमने जाना मुश्किल होता है. ऐसे में आप एक दिन की पिकनिक प्लान कर सकते हैं. आज हम आपको महाराष्ट्र में ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जो एक दिन के ट्रिप के लिए सबसे अच्छी हो सकती हैं.

लोनावला और खंडाला

मुंबई-पुणे के पास लोनावला (Lonavala) और खंडाला (Khandala) बेहद खूबसूरत जगहें हैं. प्रकृति से भरपूर ये जगहें मानसून के दौरान और भी खूबसूरत लगती हैं. अगर आप पहाड़, घाटियां, हरियाली, झरने देखना चाहते हैं और प्रकृति की सुंदरता में खो जाना चाहते हैं तो लोनावला खंडाला जाएं. यहां आप अपनी निजी कारों या बाइक पर लंबी ड्राइव का आनंद ले सकते हैं.

माथेरान

सह्याद्रि पर्वत श्रृंखला में बसा माथेरान (Matheran) महाराष्ट्र का एक बहुत पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. किसी भी मौसम में यहां जाने का अलग ही मजा है. बारिश में तो यहां की प्रकृति टूरिस्ट को बेहद अट्रैक्ट करती है. माथेरान, मुंबई से लगभग 100 किलोमीटर दूर है .इसलिए अगर आपको छुट्टी नहीं मिलती है तो एक दिन के लिए यह सबसे अच्छा ऑप्शन है.  यहां आप टॉय ट्रेन में सफर करके नेचर का आनंद ले सकते हैं.  

मुंबई-पुणे हाईवे

यदि आपको ऑफिस से छुट्टी नहीं मिलती है लेकिन आप प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं, तो मुंबई-पुणे हाईवे (Mumbai-Pune Highway) पर एक लंबी ड्राइव, भीड़-भाड़ से दूर और अभी भी शहर के करीब, जाने का रास्ता है . कई लोगों को प्रकृति का आनंद लेना पसंद होता है. अगर आप उनमें से एक हैं, तो पुराने मुंबई-पुणे हाईवे पर सफर करें. बरसात के दिनों में इस हाईवे पर यात्रा करने का अलग ही मजा आता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments