Thursday, July 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलकम बजट में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत की ये खूबसूरत...

कम बजट में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत की ये खूबसूरत जगहें

Tourist Places: अगस्त के महीने में कई छुट्टियां मिल रही हैं। अगस्त में मिलने वाली इन छुट्टियों पर दोस्तों या परिवार के साथ कम बजट में भारत की खूबसूरत जगहों पर घूमने की योजना बनाई जा सकती है। अगर आप 14 अगस्त को अवकाश लेते हैं तो 12 अगस्त से 15 अगस्त तक आपको चार दिन की छुट्टी मिल जाएगी, जिसमें घूमने का अच्छा समय मिलेगा। हर किसी को घूमना पसंद होता है, लेकिन घूमने की जगह ढूढना बड़ा टास्क लगता है। कई बार घूमने की जगह को लेकर आपस में सहमति ही नहीं बन पाती, अंत में लोग प्लान ही कैंसल कर देते हैं। लेकिन अब आपको अपना प्लान कैंसिल नहीं करना पड़ेगा। आज हम आपको बताएंगे घूमने की सबसे अच्छी जगहें। अगर आप अगस्त में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन जगहों पर जरूर जाएं।

मनाली

अगस्त के पहले रविवार को मित्रता दिवस है। वीकेंड ट्रिप पर दोस्तों के साथ मनाली जा सकते हैं। यहां कई एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठाया जा सकता है। मनाली माल रोड पर खरीदारी के लिए जाने के साथ ही प्राकृतिक नजारों, झरने और झीलों के साथ दोस्तों संग मस्ती का मजा दोगुना हो जाएगा।

चेरापूंजी

अगस्त में सबसे अधिक छुट्टियां 15 अगस्त से पहले वाले वीकेंड पर मिल रही है। 12 अगस्त से 15 अगस्त तक चार दिन की छुट्टी के लिए चेरापूंजी घूमने जा सकते हैं। 14 अगस्त की छुट्टी लेकर मेघालय के चेरापूंजी में मौसम का मजा लिया जा सकता है। यहां पूरे साल बारिश होती है। रोमांचक मानसून ट्रेकिंग और चाय के बागानों का लुत्फ उठा सकते हैं।

माउंट आबू

अगस्त के महीने में राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू के सफर पर जा सकते हैं। इस हिल स्टेशन की सुंदरता और प्राकृतिकता इस मौसम में मन मोहक हो जाती है। यहां जोधपुर के किले, मंदिर और स्थानीय खाने का लुत्फ उठा सकते हैं।

मथुरा-वृंदावन

रक्षाबंधन की एक दिन की छुट्टी पर पूरा परिवार एकत्र हो रहा है तो मथुरा वृंदावन की सैर पर जा सकते हैं। एक-दो दिन की छुट्टी में मथुरा की सैर की जा सकती है। यहां गोकुल धाम, गोवर्धन पर्वत, प्रसिद्ध मंदिरों का सैर बजट में की जा सकती है और शाम में यमुना तट की आरती देखने जा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments