Wednesday, September 28, 2022
Homeमध्यप्रदेशछात्रवृत्ति के लिए कालेजों को 15 अक्टूबर तक देना है विद्यार्थियों की...

छात्रवृत्ति के लिए कालेजों को 15 अक्टूबर तक देना है विद्यार्थियों की जानकारी

भोपाल । प्रदेश सरकार की विभिन्न छात्रवृत्ति योजना के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने आवेदन मांगे है। विश्वविद्यालय व कालेजों को विद्यार्थियों की जानकारी देना है। विभाग ने 15 अक्टूबर तक का समय रखा है। अधिकारियों के मुताबिक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं का डाटा देना है। हालांकि, मेधावी और संभल योजना में भी विद्यार्थियों को राशि आवंटित की जाएगी। सत्र 2022-23 में कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, जिसमें बीए, बीकाम, बीएससी, एमए, एमकाम और एमएससी पाठ्यक्रम शामिल है। सरकारी और निजी कालेजों में करीब 85 से 90 प्रतिशत सीटें फुल हो चुकी हैं। आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों की संख्या करीब 45 प्रतिशत है, जिन्हें छात्रवृत्ति योजनाओं का फायदा मिलना है। पिछले साल से उच्च शिक्षा विभाग ने छात्रवृत्ति से जुड़ी व्यवस्थाओं में बदलाव कर दिया था। विद्यार्थियों के बजाए अब कालेजों को आवेदन करना है। अधिकारियों के मुताबिक, सेकंड और फाइनल ईयर के विद्यार्थियों का डाटा भी कालेजों को देना है। प्रत्येक छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड अनिवार्य से देना है। उसके बिना योजनाओं का लाभ विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा।

नहीं मिली राशि
 बीते सत्र छात्रवृत्ति आवंटन में गड़बडिय़ां भी सामने आई हैं। हजारों की संख्या में छात्र-छात्राओं को राशि नहीं मिली है। इसके पीछे कई वजह रही है, जिसमें कालेजों से पर्याप्त जानकारी नहीं मिलना। साथ ही विद्यार्थियों के दस्तावेज अधूरे होना। वहीं शासन ने भी छात्रवृत्ति समय पर आवंटित नहीं की। इसके चलते सैकड़ों विद्यार्थियों ने सीएम हेल्पलाइन पर छात्रवृत्ति नहीं मिलने की शिकायत दर्ज करवाई है।

बढ़ सकती है तारीख
 छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की तारीख आगे बढ़ सकती है, क्योंकि अभी तक देवी अहिल्या विश्वविद्यालय समेत कई विश्वविद्यालयों में प्रवेश नहीं हुए हैं। अगले कुछ दिनों में काउंसलिंग रखी है। अक्टूबर के पहले सप्ताह में विद्यार्थियों को सीटें आवंटित होंगी। अधिकारियों की माने तो 30 से 45 दिन आवेदन के लिए और मिलेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments