Wednesday, November 30, 2022
Homeमध्यप्रदेशमाखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय में पत्रकारिता की छात्रा से अश्लील हरकत़, दो गुटों...

माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय में पत्रकारिता की छात्रा से अश्लील हरकत़, दो गुटों में जमकर मारपीट

भोपाल ।   माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय (एमसीयू) परिसर में सोमवार को जमकर हंगामा हुआ। हंगामे का कारण एक जूनियर छात्र था। उसने एक छात्रा के साथ अश्लील हरकत कर दी। इसको लेकर कालेज परिसर में छात्रों ने बवाल कर दिया। इस बात को लेकर जूनियर और सीनियर दोनों पक्ष एक दूसरे के सामने आ गए। दोनों ही तरफ से मारपीट की गई। पीड़ित छात्रा का कहना है कि छात्र ने अश्लील फब्तियां कसी तो उसका विरोध किया था। उसके बाद दोनों ओर से मारपीट शुरू हो गई। शाम को दोनों पक्ष एमपी नगर थाने पहुंचे और एक-दूसरे के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने छात्रा की शिकायत पर आरोपित छात्र समेत एक अन्य पर छेड़छाड़, मारपीट, गाली-गलौच समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है। वहीं छात्र की शिकायत पर चार छात्रों के खिलाफ मारपीट समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त राजेश भदौरिया के मुताबिक 23 वर्षीय रचना (परिवर्तित नाम) ने पुलिस को बताया कि वह माखनलाल पत्रकारिता विवि में प्रथम वर्ष की छात्रा है। सोमवार दोपहर करीब साढ़े 3 बजे वह कालेज परिसर में थी। तभी छात्र रामकृष्ण गोस्वामी ने उसे देखकर अश्लील फब्तियां कसने लगा। जब छात्रा ने आरोपित छात्र की इस अश्लील हरकत का विरोध किया तो वह बहस करने लगा। गाली-गलौच शुरू कर दी। इस पर कुछ देर बाद छात्रा के सहपाठी छात्र आ गए। थोड़ी देर में ही आरोपित छात्र और छात्रा की तरफ के छात्रों में मारपीट शुरू हो गई। दोनों से जमकर लात मुक्के चल गए। इससे दोनों पक्षों को मामूली चोटें आई हैं। इधर, रामकृष्ण ने पुलिस को बताया कि उसने कोई अश्लील फब्तियां नहीं की थी। मेरे साथ राहुल, आदित्य, दिव्यांश और अनिरुद्ध ने हाथ-मुक्कों से मारपीट की है। दोनों ने दोनों पक्षों का मेडिकल कराया। इसके बाद मामले में दोनों पक्षों पर केस दर्ज किया है।

दोपहर से शाम तक कालेज में डटे रहे छात्र

कालेज परिसर में दोपहर से हंगामा शुरू हुआ तो वह शाम तक चलता रहा। दोनों ही तरफ के छात्र एक दूसरे पर जमकर आरोप और गाली गलौच करते नजर आ रहे थे। बाकी छात्र मूकदर्शक बने हुए थे। कालेज प्रबंधक ने छात्रों को काफी समझाने की कोशिश की लेकिन दोनों पक्ष प्रबंधन की बात सुनने को तैयार नहीं थे। बाद में पूरा मामला थाने पहुंच गया।

कुलपति ने गठित की जांच समिति

एमसीयू के न्यू मीडिया टेक्नोलाजी विभाग और पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों के बीच हुई झड़प। इधर मामले पर संज्ञान लेने हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने चार सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर दी है। कमेटी 11 नवंबर को अपनी जांच रिपोर्ट कुलपति को सौंपेगी। रिपोर्ट के आधार पर दोषी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

समिति में ये हैं शामिल

विश्वविद्यालय द्वारा गठित समिति के अध्यक्ष इलेक्ट्रानिक मीडिया विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. श्रीकांत सिंह, सदस्य के तौर पर जनसंपर्क एवं विज्ञापन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. पवित्र श्रीवास्तव, कंप्यूटर विभाग के प्रोफेसर मनीष माहेश्वरी व पुस्तकालय विभाग की विभागाध्यक्ष डा. आरती सारंग शामिल हैं। इन्हें चार दिन में रिपोर्ट कुलपति को सौंपनी हैं।

यह था मामला

विद्यार्थियों का कहना है कि विश्वविद्यालय में दोपहर करीब तीन बजे पत्रकारिता विभाग के फाइनल ईयर एक छात्र ने न्यू मीडिया टेक्नोलाजी विभाग की एमएससी की छात्रा को रोकते हुए उससे छेड़छाड़ की। इतना ही नहीं, छात्रा द्वारा इसका विरोध करने पर छात्र ने छात्रा को लात भी मारी। इस बात का पता जब छात्रा के दोस्तों को पता चला तो उन्होंने इसका विरोध किया। इस पर छेड़छाड़ करने वाले छात्र और उसके साथियों ने मिलकर दूसरे गुट के छात्रों की बेल्ट से जमकर पिटाई कर दी। हिंसक टकराव के बाद दोनों गुट एमपी नगर थाने पहुंच गए और एफआइआर दर्ज कराई।विद्यार्थियों के दो गुटों के बीच किसी मामले को लेकर विवाद हो गया। मामले की जांच के लिए चार सदस्यीय टीम गठित की गई है। समिति 11 नवंबर को रिपोर्ट सौंपेगी। रिपोर्ट के आधार पर दोषी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

– प्रो. केजी सुरेश, कुलपति, एमसीयू

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group