Saturday, November 26, 2022
Homeमध्यप्रदेशएक नवंबर से शुरू होगी इंडिगो की भोपाल-उदयपुर उड़ान

एक नवंबर से शुरू होगी इंडिगो की भोपाल-उदयपुर उड़ान

भोपाल। भोपाल से उदयपुर के बीच सीधी उड़ान शुरू होने की घोषणा का यात्रियों ने स्वागत किया है। यह उड़ान एक नंबवर से शुरू होगी, जो सप्ताह में तीन दिन मिलेगी। इसका फायदा इंदौर के यात्रियों को भी मिल सकता है, क्योंकि अभी इंदौर से उदयपुर के लिए भी सीधी उड़ान नहीं है। दूसरे शहर के लोग भी भोपाल से हवाई सफर शुरू कर सकेंगे।
दरअसल इंडिगो की नेटवर्क प्लानिंग टीम ने एक सर्वे किया है। जिसमें यह बात सामने आई कि भोपाल-उदयपुर के बीच उड़ान को अपेक्षित यात्री मिल सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि भोपाल व उदयपुर का पर्यटन दोनों ही शहरों के पर्यटकों को एक-दूसरे की ओर आकर्षित करता रहा है। इतना ही नहीं, भोपाल के लोग उदयपुर में बसे हैं तो उदयपुर के लोग भोपाल समेत मप्र के अलग-अलग शहरों में नौकरी पेशा, व्यापार को लेकर बसे हुए हैं। इनका आना-जाना भी लगा हुआ हैं। दोनों शहरों के लोगों की एक से दूसरे शहर में रिश्तेदारी भी बढ़ी है। इन लोगों की ओर से मिलने वाले हवाई यात्रा को शुरू करने के रूझानों को देखते हुए बंद उड़ान को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। हालांकि सूरत, शिर्डी व पुणे की उड़ान शुरू नहीं होने से यात्री निराश भी है। ट्रेवल्स एजेंट ओमप्रकाश शेरू बताते हैं कि भोपाल-उदयपुर उड़ान को उम्मीद से अधिक यात्री मिल सकते हैं। जिसके देखते हुए ही कंपनी ने 30 अक्टूबर से लागू हो रहे विंटर शेड्यूल में इस उड़ान को शामिल किया है। बता दें कि इन चारों प्रमुख शहरों की उड़ान को कोरोना महामारी के दौरान एक साथ बंद किया था।
स्पाइस जेट ने सबसे पहले भोपाल से उदयपुर, सूरत एवं शिर्डी का हवाई कनेक्शन जोड़ा था। कंपनी ने मध्यम श्रेणी वाले शहरों को जोड़कर यात्रियों को अपनी तरफ करने का प्रयास किया था। कंपनी को इसमें अपेक्षित सफलता भी मिली। यह पहला मौका था जब उदयपुर, सूरत एवं शिर्डी उड़ान को उम्मीद से अधिक यात्री मिल रहे थे। कोरोना काल में कंपनी ने अचानक भोपाल में अपना बेस स्टेशन ही बंद कर दिया, नतीजा सभी शहरों का कनेक्शन कट गया।
भोपाल से बड़ी संख्या में कपड़ा व्यापारी सूरत जाते हैं। शिर्डी जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी बहुत है। आइटी प्रोफेशनल्स एवं छात्रों के लिए पुणे उड़ान सुविधाजनक थी। अब यात्रियों को इन्हीं तीन शहरों तक सीधी उड़ान का इंतजार है। स्पाइस जेट की उड़ानें लगभग ढाई साल से बंद हैं। किसी दूसरी कंपनी ने यह उड़ानें शुरू करने की पहल नहीं की है। पुणे उड़ान का संचालन एयर इंडिया करता था। कंपनी ने अचानक इस उड़ान को बंद कर दिया। एयरपोर्ट अथारिटी ने एयरलाइंस कंपनियों से इन सभी शहरों को भोपाल से जोडऩे का आग्रह किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group