Tuesday, October 4, 2022
Homeमध्यप्रदेशइंदौर मेट्रो का सितंबर 2023 में होगा ट्रायल, तीन साल पहले 2019...

इंदौर मेट्रो का सितंबर 2023 में होगा ट्रायल, तीन साल पहले 2019 में रखी गई थी नींव

इंदौर  मध्यप्रदेश के सबसे बड़े शहर इंदौर में मेट्रो रेल परियोजना का निर्माण कार्य जारी है और यात्री सेवा शुरू करने से पहले इस लोक परिवहन साधन को अगले एक साल के भीतर 5.9 किलोमीटर के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले गलियारे पर परख लिया जाएगा। मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमपीएमआरसीएल) के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पहले होगा 5.9 किमी का ट्रायल

एमपीएमआरसीएल के प्रबंध निदेशक निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने स्थानीय जन प्रतिनिधियों और प्रशासन के साथ एक बैठक के बाद बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा,''इंदौर में मेट्रो रेल परियोजना की प्रगति बढ़िया है। हमें पूरा भरोसा है कि इसके 5.9 किलोमीटर के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले गलियारे पर हम प्रायोगिक परीक्षण (ट्रायल रन) अगले साल सितंबर तक शुरू कर देंगे।''

कुल 29 स्टेशन बनेंगे

उन्होंने बताया कि शहर में मेट्रो रेल परियोजना की रफ्तार बढ़ाने के लिए बैठक में सहमति बनी कि अब इसके कुल 29 स्टेशनों में से केवल दो जरूरी स्टेशन जमीन के अंदर बनाए जाएंगे, जबकि पहले छह भूमिगत स्टेशनों का प्रस्ताव था। यानी अब 27 स्टेशन जमीन पर बनेंगे।

31.55 किमी का होगा गलियारा 

अधिकारियों ने बताया कि इंदौर में 7,500.80 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण की नींव 14 सितंबर 2019 को रखी गई थी। इसके तहत शहर में 31.55 किलोमीटर लम्बा मेट्रो रेल गलियारा बनाया जाना है।
     

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments