Sunday, January 29, 2023
Homeमध्यप्रदेश सिक्स लेन बनेगा कोलार रोड

 सिक्स लेन बनेगा कोलार रोड

भोपाल । कोलार की मुख्य सड़क सिक्स लेन होगी। कल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 222 करोड़ रुपए लागत के प्रोजेक्ट का भूमिपूजन करेंगे। भूमिपूजन कार्यक्रम में लोगों को शामिल होने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर आमंत्रण दिया है।
सिक्स लेन कोलार रेस्ट हाउस से गोल जोड़ तक कुल 15.10 किलोमीटर लंबा होगा। वहीं, चूना भट्टी, मंदाकिनी, नयापुरा, ललितानगर, डी-मार्ट के पास आदि चौराहों का भी चौड़ीकरण होगा। सभी लेफ्ट टर्न चौड़े किए जाएंगे। साथ ही सभी कनेक्टिंग मार्गों को 50 से 200 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा।  सिक्स लेन के बीचोबीच 3 मीटर जगह छोड़ी जाएगी। ताकि, फ्यूचर में मेट्रो के काम में कोई दिक्कतें न हो। वहीं, सीसीटीवी कैमरे और ट्रैफिक सिग्नल भी लगेंगे। सर्विस लेन के साथ 27 पुल-पुलियाएं भी बनेगी। सबसे बड़ा पुल सर्व-धर्म कॉलोनी के पास कलियासोत नदी पर बनेगा, जो मौजूदा ब्रिज से जोड़कर बनाया जाएगा।
राजधानी में मेट्रो का काम फिलहाल एम्स से सुभाषनगर रेलवे ब्रिज तक किया जा रहा है। भविष्य में अन्य इलाकों में भी मेट्रो का विस्तार होगा। कोलार इनमें प्रमुख इलाका है। इसलिए सिक्स लेन प्रोजेक्ट में अभी से मेट्रो के लिए जमीन छोड़ी जाएगी। ताकि, पिलर बनाए जा सके। सेंट्रल वर्ज में 3 मीटर चौड़ाई छोडऩे का प्रावधान भी प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है।
सिक्सलेन से कोलार के रहवासियों के अलावा ओबैदुल्लागंज, मंडीदीप, सलकनपुर, हरदा, टिमरनी व अन्य जगहों से आने-जाने वाले 5 लाख लोगों को हर रोज फायदा मिलेगा। उन्हें जाम की समस्या से भी राहत मिलेगी। निर्माण के दौरान रूट डायवर्ट भी किया जाएगा। ऐसे में शाहपुरा होते ही कलियासोत ब्रिज बेहतर विकल्प रहेगा। इस ब्रिज का इसी साल लोकार्पण हुआ है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group