Friday, October 7, 2022
Homeमध्यप्रदेशप्रधानमंत्री मोदी राज्यपाल मंगू भाई पटेल व शिवराज सिंह कूनो रवाना

प्रधानमंत्री मोदी राज्यपाल मंगू भाई पटेल व शिवराज सिंह कूनो रवाना

ग्वालियर ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यपाल मंगू भाई पटेल और सीएम शिवराज सिंह चौहान सेना एक हेलीकॉप्टर में सवार हैं। दूसरे हेलीकॉप्टर में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस और प्रदेश के डीजीपी सुधीर सक्सेना है। इसके अलावा पीएम की सुरक्षा में दो और हेलीकॉप्टर साथ है।नामीबिया से आए चीतों को कूनो में छोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कूनो जाएंगे। इसके लिए वे सुबह करीब 10 बजे ग्वालियर के एयर फोर्स स्टेशन पर पर पहुंचे। यहां पर राज्यपाल मंगू भाई पटेल व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनकी आगवानी की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वालों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट, भाजपा नेता जय भान सिंह पवैया, भाजपा जिला अध्यक्ष कमल मखीजानी प्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी सुधीर सक्सेना, कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह एसएसपी अमित सांघी प्रधानमंत्री से मिलेंगे। चीतों को लेकर नामीबिया से ग्वालियर एयर बेस पहुंचने वाला विशेष विमान महाराजपुरा एयरबेस पर उतर गया है। अब यहां से हेलीकाप्‍टर से चीते कूनो के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9.45 बजे ग्‍वालियर आएंगे। इसके बाद वे हेलीकाप्‍टर से कूनो के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए प्रशासन एयरबेस पर पूरी तरह से चुस्‍त है। चीतों को लेकर नामीबिया से ग्वालियर एयर बेस पहुंचने वाला विशेष विमान डेढ़ घंटा लेट हो गया है। अब यह विमान 7:30 बजे महाराजपुरा एयर बेस पर उतरेगा। विमान के इंतजार में पुलिस प्रशासन सहित बड़ी संख्या में सब अफसर इंतजार कर रहे हैं। यह विमान पहले सुबह 6:00 बजे आना प्रस्तावित था। हालांकि चीतों को ला रहे विशेष विमान के आगमन को देखते हुए पुलिस व प्रशासन के अफसर महाराजपुरा एयरबेस पर सुबह करीब साढ़े पांच बजे से पहुंचना शुरू हो गए थे। सबसे पहले कलेक्टर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, एसएसपी अमित सांघी एयरपोर्ट पर पहुंच चुके व एडीजी भी पहुंच चुके थे। इस इंतजाम में 200 से 300 पुलिस अफसरों की और प्रशासन के अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है और भिंड रोड सुबह से ही हाई अलर्ट के रूप में दिख रही है। इसके साथ ही महाराजपुरा एयर बेस पर चीतो को लेकर आने वाले विमान में 25 सदस्यीय दल नामीबिया से आ रहा है चीतो की शिफ्टिंग के लिए इस दल को स्टाफ की जरूरत है यह स्टाफ भी ग्वालियर से मदद को पहुंचा दिया गया है। चीता फीवर: ग्वालियर में चीतो को लेकर दीवानगी है, लोगों को पता है कि सुबह ग्वालियर महाराजपुरा एयरवेज पर विशेष विमान सीटों को लेकर आ रहा है। ग्वालियर के सचिन तेंदुलकर मार्ग निवासी जीपी शर्मा अपनी पत्नी के साथ सुबह विशेष रूप से महाराजपुरा एयरफोर्स स्टेशन के बाहर खड़े हुए हैं उन्हें उम्मीद है कि चीतो का विशेष विमान उन्हें दिखेगा।

महापौर नहीं कर पायेंगीं प्रधानमंत्री की आगवानी-

कांग्रेस की महापौर डा शोभा सिकरवार भी देर रात तक प्रधानमंत्री की आगवानी के लिए जिला प्रशासन के काल का इंतजार करती रहीं। प्रधानमंत्री की आगवानी करने वाले विशिष्ट लोगों की सूची में महापौर का नाम नहीं हैं। जो कि प्रोटोकोल के नाते नगर की प्रथम नागरिक होने के नाते उनका नाम इस सूची में होना चाहिये था। महापौर डा शोभा सिकरवार ने बताया कि सुबह तक उनके पास प्रधानमंत्री की आगवानी के लिए कोई काल नहीं आया।

सांसद आगवानी से पहले श्योपुर रवाना हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगवानी करने वाले नेताओं की सूची में सासंद विवेक नारायण शेजवलकर का नाम था। अगर वे यहां प्रधानमंत्री की आगवानी करते हैं, उनका समय पर श्योपुर पहुंच पाना मुश्किल हो जाएगा। सांसद के हैलीकाप्टर से श्योपुर ले जाने की कोई व्यवस्था पार्टी द्वारा नहीं किये जाने के कारण वे सुबह आठ बजे सड़क मार्ग से श्योपुर के लिए रवाना हो गये। जिलाध्यक्ष कमल माखीजानी ने बताया कि सांसद श्योपुर के लिए रवाना हो गये हैं। कूनो पालपुर नेशनल पार्क श्योपुर में चीतों को छोड़ने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी शनिवार सुबह पहले ग्वालियर एयरबेस पर विशेष विमान से उतरेंगें। सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर पीएम पहुंचेंगे और पांच मिनट यहां रूकेंगे। इस दौरान रेड कारपेट पर उनकी अगवानी यहां प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा करेंगे। साथ ही वे कुल दस माननीय व अफसरों से मिलेंगें। पीएम आगमन को लेकर ग्वालियर में सभी इंतजाम व रिहर्सल कर ली गई हैं, कलेक्टर और एसएसपी सहित 150 अफसर-कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट भी कराया गया है। पीएम आगमन से सवा तीन घंटे पहले साउथ अफ्रीका के नामीबिया से आठ चीतों को लेकर विशेष विमान भी ग्वालियर एयरबेस पहुंचेगा। यहां 30 मिनट में चीतों का परीक्षण व विमान से जो 25 लोगों का दल साथ आ रहा है,उनका भी कोरोना टेस्ट होगा। बता दें कि चीतों को कूनो पहुंचकर पीएम मोदी छोड़ेंगे और यहां से श्योपुर के कराहल में स्व सहायता सम्मेलन में शामिल होंगे। ग्वालियर एयरबेस पर उनके आगमन से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित केंद्र व प्रदेश सरकार के मंत्रीगण कूनो पहुंच जाएंगे। एयरबेस पर कूनो और कराहल के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पीएम दोपहर दो बजकर 20 मिनट पर ग्वालियर एयरबेस पर लौटेंगे। लौटते समय माननीयगण व अफसर उन्हें विदा करेंगे।

चीतों की अगवानी कलेक्टर-एसएसपी करेंगेंः

शनिवार सुबह लगभग छह बजे नामीबिया से यहां ग्वालियर एयरबेस पर पहुंचने वाले विमान में चीतों की अगवानी कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह और एसएसपी अमित सांघी करेंगे। चीतों के साथ आ रहे 25 लोगों के दल की ओर से जरूरत के सामान की सूची भेजी गई है, जिसमें सैनिटाइजर, छाता, रेनकोट आदि सामान शामिल है। चीतों को पिजरे सहित सेना के विशेष हेलिकाप्टर चिनूक में शिफ्ट किया जाएगा।

ग्वालियर में हाइअलर्ट:रिहर्सल हुई,अस्पताल-गेस्ट हाउस देखेः

सुबह से पीएम आगमन को लेकर हाइअलर्ट रहा। सुबह से एडीजी श्रीनिवास वर्मा,कलेक्टर,एसएसपी ने रिहर्सल की। अफसरों ने जेएएच के सुपर स्पेशिलिटी में व्यवस्थाएं देखीं और बिरला अस्पताल सहित गेस्ट हाउस भी देखे। पीएम के ग्वालियर आगमन पर भिंड रोड पर ट्रैफिक भी रोका जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments