Tuesday, December 6, 2022
Homeमध्यप्रदेशपश्चिमी मप्र में पोस्ट मानसून सक्रिय

पश्चिमी मप्र में पोस्ट मानसून सक्रिय

भोपाल । मध्यप्रदेश में ठंड ने दस्तक दे दी है। अगले 24 घंटे में ग्वालियर-चंबल में बारिश होने के भी आसार हैं। मौसम विभाग ने ग्वालियर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश का अलर्ट बुधवार दोपहर 2 बजे जारी किया है। प्रदेश के बाकी जिलों में मौसम साफ रहेगा। 4 दिन बाद प्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू होने के आसार हैं।
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि ग्वालियर-चंबल संभाग में पश्चिमी विक्षोभ के असर से बादल डेरा जमाए हुए हैं। इसके साथ ही राजस्थान के ऊपर चक्रवाती घेरा बना हुआ है। इसके साथ ही अगले दो दिन के अंदर बुंदेलखंड के ऊपर प्रतिचक्रवात बनेगा। चक्रवाती घेरा के कारण अभी अंचल की ओर दक्षिण-पश्चिमी, पश्चिमी व पूर्वी हवा चल रही हैं। अभी तीन दिन तक पश्चिमी विक्षोभ का असर और रह सकता है। 12 नवंबर के बाद मौसम बदल जाएगा। पारे में गिरावट होगी, तब तक रात में तापमान बढ़ा हुआ ही रहेगा। प्रदेश में मंगलवार को सबसे ठंडी रात मंडला जिले की रही। यहां रात का तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बघेलखंड में भी बूंदाबांदी हो सकती है।
अभी एक सप्ताह हल्की गर्मी
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मध्यप्रदेश में नवंबर में अभी तक तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं आई है। अभी तीसरा सिस्टम बन रहा है। पाकिस्तान से होते हुए दो सिस्टम गुजर चुके हैं। नया सिस्टम 9 नवंबर से एक्टिव होगा। इसके 4 दिन बाद तेज ठंड पडऩे के आसार हैं।
बादलों के कारण रात का पारा चढ़ेगा
बादल छाने के कारण रात का पारा ज्यादा चढ़ेगा। वैज्ञानिकों का कहना कि सूर्य की किरणें दिन में धरती पर तो आ जाएंगी, लेकिन बादल छाने के कारण गर्मी रात को ऊपरी वायुमंडल में नहीं जा पाती। इससे रात का पारा चढ़ जाएगा, जिससे हल्की गर्मी का एहसास होगा। हालांकि, 2 दिन से सूरज का असर भी कम देखने को मिल रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group