Wednesday, November 30, 2022
Homeमध्यप्रदेशगोंडवाना एक्सप्रेस के एसी कोच के ब्रेक जाम होने से उठा धुआं,...

गोंडवाना एक्सप्रेस के एसी कोच के ब्रेक जाम होने से उठा धुआं, मझगवां फाटक स्टेशन के पास की घटना

कटनी ।    जबलपुर- हजरत निजामुद्दीन गोंडवाना एक्सप्रेस के एक एसी कोच में गुरूवार की शाम को कटनी-बीना रेलखंड के मझगवां फाटक के पास धुआं उठने लगा।धुआं उठने से यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई।स्टेशन के पास गाड़ी को रोका गया। ब्रेक ब्लाक होने के कारण कोच से धुआं निकलने लगा था।मौके पर पहुंचे कर्मचारियों ने सुधार कार्य कराते हुए ट्रेन को रवाना किया। गोंडवाना एक्सप्रेस क्रमांक 22181 कटनी मुड़वारा स्टेशन से गुरूवार की शाम 4.51 बजे रवाना हुई थी। मुड़वारा से लगभग 7 किमी. दूरी पर मझगवां फाटक स्टेशन के पास ट्रेन के बी-6 एसी कोच से अचानक धुआं उठने लगा। मझगवां फाटक स्टेशन मास्टर ने धुआं उठता देखकर ट्रेन के गार्ड को सूचना दी और ट्रेन को रोका गया। कोच से धुआं उठने के कारण यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई।ट्रेन व स्टेशन में मौजूद कर्मचारियों ने ब्रेक के सुधार का कार्य किया और उसके बाद ट्रेन को आगे की ओर रवाना किया। एरिया मैनेजर आशीष रावलानी ने बताया कि कोच के ब्रेक ब्लाक जाम हुए थे और सुधार करते हुए ट्रेन को रवाना करा दिया गया। इस दौरान आधे घंटे से अधिक समय तक ट्रेन मझगवां स्टेशन में खड़ी रही।

इस वजह से लगी आग

घटना की जानकारी लगते ही मौके पर रेलवे के सुरक्षा और संरक्षा से जुड़े अधिकारी पहुंच गए और धुए को नियंत्रण करने का प्रयास में जुट गए । रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह आग पहिए में लगी ब्रेक की रबड़ के घर्षण से पैदा हुई है ,जिसकी वजह से बड़ी स्तर पर धुआं उठा ।हालांकि अभी इसकी और भी गहन जांच की जा रही है।

इनका कहना है

एसी कोच के पहिए में लगा ब्रेक जाम हो गया था जिसमें अधिक घर्षण होने की वजह से धुआं उठा । इस ब्रेक को फिलहाल खोल दिया गया है और गाड़ी को मौके से रवाना कर दिया गया । किसी तरह की कोई हानि नहीं हुई है, हालांकि मामले की जांच के निर्देश दे दिए गए हैं।

डीआरएम विवेक शील, जबलपुर रेल मंडल

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group