Sunday, July 21, 2024
HomeदेशDual Sim Card Charge : एक फोन में दो सिम चलाने वालों...

Dual Sim Card Charge : एक फोन में दो सिम चलाने वालों की बढ़ी मुसीबत, सरकार लगा सकती है जुर्माना!

Dual Sim Card Charge: अगर आप एक फोन में दो सिम चलाते हैं तो यह खबर खास आपके लिए है. जल्द ही आपको अपने फोन में दो सिम चलाने के पैसे देने पड़ सकते हैं. एक फोन में दो सिम चलाने पर सरकार जुर्माना लगा सकती है. इसके लिए TRAI या टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसे लेकर एक प्रस्ताव भी जारी किया है. इसमें कहा गया है कि फोन नंबरों के दुरुपयोग को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है. 

TRAI का कहना है कि कई ऐसे यूजर्स देखे गए हैं जो एक ही फोन में दो सिम रखते हैं लेकिन इस्तेमाल एक ही सिम का करते हैं. अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो आपको दिक्कत हो सकती है. TRAI ने कहा है कि फोन नंबर सरकार की प्रॉपर्टी है जिन्हें एक तय सीमा के लिए ही टेलिकॉम कंपनियों को दिया जाता है. ऐसे में अगर सरकार चाहें तो सिम के बदले पैसा वसूल सकती है. 

Sim Card हो जाएंगे बंद: 

TRAI के अनुसार, टेलिकॉम कंपनियां ऐसे सिम कार्ड्स को बंद करने जा रही हैं जो काफी समय से इस्तेमाल नहीं किए जा रहे हैं. साथ ही यह भी कहा गया है कि अगर किसी ने काफी समय से अपनी सिम को रिचार्ज नहीं कराया है तो उसे ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा. अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो टेलिकॉम ऑपरेटर पर जुर्माना लगाया जा सकता है. इस समय 219.14 मिलियन से ज्यादा मोबाइल नंबरों को ब्लैकलिस्ट करने की बात चल रही है क्योंकि ये काफी समय से इस्तेमाल नहीं हुए हैं. 

कई देश लेते हैं फोन नंबर का शुल्क: 

मोबाइल ऑपरेटरों पर सिम को लेकर लगाए जा रहे शुल्क के लिए ट्राई ने कई देशों का हवाला दिया है. इनमें ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, बेल्जियम, फिनलैंड, यूके, लिथुआनिया, ग्रीस, हांगकांग, बुल्गारिया, कुवैत, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका और डेनमार्क जैसे देश शामिल हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments