Home देश PM Kisan 17th Installment : इस दिन किसानों के खाते में आएंगे...

PM Kisan 17th Installment : इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 2-2 हजार…नहीं किया ये काम तो अटक जाएगा पैसा

0
194

PM Kisan 17th Installment: तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही पीएम मोदी ने सबसे पहले किसान सम्मान निधि की फाइल पर दस्तखत किए. किसानों के खाते में अब 2-2 हजार रुपये आएंगे. बीते शनिवार कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करने का एलान किया था. करोड़ों किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है. लेकिन छोटी सी गलती के चलते कुछ किसानों की किस्त अटक जाती है. इसलिए 17वीं किस्त से पहले आपको ये चेक करना होगा की आपकी ई-केवाईसी हुई है या नहीं क्योंकि अगर आपकी ई-केवाईसी नहीं हुई होगी तो किस्त का पैसा आपके खाते में नहीं आएगा. 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक वर्ष किसानों को 3 किस्तों के जरिए 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. देश के करीब 9 करोड़ 26 लाख किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं.

कब आएगी 17वीं किस्त

2019 में शुरू हुई पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 16 किस्त जारी की जा चुकी हैं. 18 जून को पीएम मोदी काशी से इस योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगी. किस्त से पहले अपना स्टेटस जरूर चेक करें. आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट या फिर ऐप के जरिए स्टेटस चेक कर सकते है.

ई-केवाईसी है जरूरी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिल रहा है जिन्होंने ई-केवाईसी करा रखी है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है. आप घर बैठे भी ई-केवाईसी की प्रक्रिया को कर सकते हैं.

ऐसे करें ई-केवाईसी

ई-केवाईसी के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि ऐप डाउनलोड करना होगा. ऐप डाउनलोड करने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके लॉगिन करें. लॉगिन करते ही आपको पीएम किसान सम्मान निधि की सारी जानकारी मिल जाएगी आपके खाते में आधार जुड़ा है कि नहीं. आपके खाते में डीबीटी विकल्प एक्टिव है कि नहीं.

पीएम किसान सम्मान निधि ऐप में  फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए आप अपनी ई-केवाईसी को कर सकते हैं. अगर आप अपने से नहीं कर पा रहे हैं तो आप सीएससी सेंटर जाकर ऑनलाइन ई-केवाईसी को करा सकते हैं.