• 5 अक्टूबर तक छात्र फीस जमा करवा सकेंगे
  • दूसरी मेरिट लिस्ट 8 अक्टूबर तक होगी जारी

हरियाणा के कॉलेजों में नए सत्र में दाखिला लेने की आखिरी तारीख 24 सितंबर है। हरियाणा हायर एजुकेशन की वेबसाइट न चलने की वजह से विभाग ने दाखिले की तारीख को 2 दिन बढ़ा दिया था। इससे पहले अंतिम तिथि 22 सितंबर थी लेकिन अब 24 सितंबर तक ऑनलाइन दाखिले किए जा सकते हैं।

प्रदेश के किसी भी सरकारी कॉलेज में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। पहली मेरिट लिस्ट 1 अक्टूबर को जारी होगी और चयनित विद्यार्थी 5 अक्टूबर तक अपनी फीस जमा करवा सकेंगे। दूसरी मेरिट लिस्ट 8 अक्टूबर तक जारी होगी। छात्र 12 सितंबर तक फीस जमा करवा सकेंगे।

खुल सकते हैं कॉलेज और यूनिवर्सिटी
कोरोना काल में स्कूलों के बाद उच्चतर शिक्षा विभाग ने विवि और कॉलेजों को खोलने का मन बना लिया है। इसके लिए शिक्षकों से रायशुमारी मांगी है कि कॉलेज व विवि को खोलने के लिए किस तरह का पैटर्न प्रयोग किया जाए। इसके लिए 25 सितंबर तक सभी विवि के रजिस्ट्रार, कॉलेजों के प्रिंसीपल व निजी विवि से भी रायशुमारी मांगी गई है। इसी के आधार पर अब आगामी शेड्यूल तैयार किया जाएगा। ऐसे में 26 सितंबर को सुझाव के मुताबिक ट्रायल भी करवाया जा सकता है। फिलहाल उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने अपनी ओर से एक शेड्यूल बनाकर सभी विवि व कॉलेजों के मुखियाओं को भेजा है कि यदि सप्ताह में दो कक्षा को सिर्फ दो ही दिन लगाया जाए तो इसका किस तरह का असर रहेगा। चूंकि विवि व कॉलेजों में स्टूडेंट्स को सिर्फ सवालों के समाधान के लिए ही बुलाया जाएगा। जबकि पढ़ाई ऑनलाइन तरीके से ही चलती रहेगी।