गुरुग्राम. कोरोना काल के बाद हरियाणा (Haryana) के स्कूलों में छोटे बच्चों की कक्षाएं शुरू हो गई हैं. सोमवार से पहली और दूसरी क्लास की पढ़ाई शुरू हुई जिसके बाद अब सभी स्कूलों में पहली से बारहवीं तक की कक्षाएं शुरू हो गई हैं. इस दौरान स्कूलों में कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर पूरी एहतियात बरती जा रही है. स्कूलों में प्रवेश करते ही बच्चों के हाथों को सैनेटाइज़ करवाया जा रहा है.

कोरोना महामारी के बाद पहली बार है जब पहली और दूसरी क्लास यानी छोटे बच्चों की कक्षाएं शुरू की गई हैं. स्कूलों ने संक्रमण से बचाव के लिए छात्रों के लिए सैनेटाइजर से लेकर हैंडवाश तक के इंतजाम किए हैं. लेकिन अभिभावकों के मन में अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर मौजूद चिंता के कारण क्लास में छात्रों की संख्या काफी कम है. प्राइमरी स्कूल के हेड मास्टर महावीर परमार की मानें तो सोमवार को पहला दिन था इसीलिए छात्रों की संख्या काफी कम रही. लेकिन धीरे-धीरे हमलोग बच्चों के परिजनों को जागरूक करने में लगे हैं. कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपायों, मसलन बच्चों के स्कूल में आने पर उन्हें सैनेटाइजर और हैंडवॉश करवाया जा रहा है.

परमार ने कहा कि धीरे-धीरे छात्रों की संख्या बढ़ेगी. साथ ही स्कूल में एडमिशन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है वहीं सरकारी स्कूल में आने वाले सभी छात्रों से सीएमओ गुरुग्राम से बच्चे का हेल्थ सर्टिफिकेट के साथ-साथ अभिभावकों से बच्चों को स्कूल भेजने का अनुमति पत्र भी लिया जा रहा है.