नई दिल्ली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 57 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। 11 प्रत्याशी एससी वर्ग से हैं और 4 महिलाओं को टिकट दिया गया है। आम आदमी पार्टी सरकार में मंत्री रहे कपिल मिश्रा को मॉडल टाउन से टिकट दिया गया है। दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और दिल्ली इकाई के पूर्व अध्यक्ष विजेंद्र गुप्ता को भाजपा ने रोहिणी सीट से उतारा है। वह इसी सीट से विधायक हैं।बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने नामों की घोषणा करते हुए कहा कि बाकी बची 13 सीटों पर भी जल्द ही उम्मीदवार घोषित किए जाएंगे। उन्होंने दावा किया कि बीजेपी इस बार दिल्ली में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी।मनोज तिवारी ने बताया कि गुरुवार को अमित शाह की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगी। बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। अभी नई दिल्ली सिटी से उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गई है, जहां से आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मैदान में उतारा है। दिल्ली विधानसभा में कुल 70 सीटें हैं।

विधान सीट उम्मीदवार
तिमारपुर सुरेंद्र सिंह बिट्टू
आदर्शनगर राजकुमार भाटिया
बादली विजय भगत
रिठाला मनीष चौधरी
बवाना (एसटी) रवींद्र कुमार इंद्राज
मुंडका मास्टर आजाद सिंह
किराड़ी अनिल झा
सुल्तानपुर माजरा (एससी) रामचंद्र छावरिया
मंगोलपुरी (एससी) करम सिंह कर्मा
शालीमार बाग श्रीमती रेखा गुप्ता
शकूरबस्ती एससी वत्स
सदर बाजार जय प्रकाश
चांदनी चौक सुमन कुमार गुप्ता
बल्लीमारान श्रीमती लता सोढ़ी
पटेलनगर प्रवेश रतन
मोती नगर सुभाष सचदेवा
मादीपुर (एससी) कैलाश सांखला
जनकपुरी आशीष सूद
द्वारका प्रद्युम्न राजपूत
मटियाला राजेश गहलोत
पालम विजय पंडित
राजेंद्र नगर सरदार आरपी सिंह
जंगपुरा सरदार इमरित सिंह बख्शी
मालवीय नगर शैलेंद्र सिंह मोंटी
आरके पुरम अनिल शर्मा
नरेला नील दमन खत्री
रोहिणी विजेंद्र गुप्ता
त्रिनगर तिलक राम गुप्ता
वजीरपुर महेंद्र नागपाल
मॉडल टाउन कपिल मिश्रा
मटिया महल रवींद्र गुप्ता
करोल बाग (एसी) योगेंद्र चंदोलिया
तिलकनगर राजीव बब्बर
विकास पुरी संजय सिंह
उत्तम नगर कृष्ण गहोलत
नजफगढ़ अजीत खरखरी
बिजवासन सतप्रकाश राणा
छतरपुर ब्रह्म सिंह तंवर
देवली (एससी) अरविंद कुमार
अंबेडकर नगर (एससी) खुशी राम
ग्रेटर कैलाश शिखा राय
तुगलकाबाद विक्रम बिधूरी
बदरपुर रामबीर सिंह बिधूरी
ओखला ब्रह्म सिंह
त्रिलोकपुरी किरण वैद
कोंडली (एससी) राज कुमार ढिल्लो
पटपड़गंज रवि नेगी
लक्ष्मी नगर अभय कुमार वर्मा
विश्वास नगर ओपी शर्मा
गांधी नगर अनिल वाजपेयी
रोहताश नगर जितेंद्र महाजन
सीलमपुर कौशल मिश्रा
घोंडा अजय महावर
बाबरपुर नरेश गौड़
गोकुलपुर (एसी) रंजीत कश्यप
मुस्तफाबाद जगदीश प्रधान
करावल नगर मोहन सिंह बिष्ट

 

सहयोगी दलों के लिए रोकी बाकी उम्मीदवारों की घोषणा?
बीजेपी ने अभी 13 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान नहीं किया है। इन सीटों पर बीजेपी की सहयोगी पार्टियों के साथ बातचीत जारी है। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के साथ बातचीत जारी है। जेजेपी के संयोजक और हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के साथ बीजेपी हाईकमान की एक दौर की बातचीत हो चुकी है और दूसरे दौर की बातचीत शुक्रवार शाम या शनिवार को हो सकती है।
 

जेजेपी ने मांगी 10 सीटें
सूत्रों ने बताया कि जेजेपी ने 10 सीटों पर अपनी दावेदारी जताई है। लेकिन बीजेपी की तरफ से जेजेपी को दो सीटें देने के साथ चार उम्मीदवारों को बीजेपी के ही सिंबल पर चुनाव लड़ाने का ऑफर दिया गया है। बीजेपी की इस पेशकश पर जेजेपी को फैसला करना है। इसके अलावा, एनडीए के घटक दल शिरोमणि अकाली दल को दो सीटें देने पर सहमति बन गई है, जबकि शिअद का एक उम्मीदवार बीजेपी के कोटे से विधानसभा चुनाव लड़ेगा। ध्यान रहे कि राजौरी गार्डन से शिअद के मनिंदर सिंह सिरसा फिलहाल बीजेपी के ही सिंबल पर विद्यायक हैं।

नई दिल्ली सीट को लेकर पसोपेश
सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र पर कोई चर्चा नहीं हुई। माना जा रहा है कि नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवारी को लेकर भाजपा पसोपेश में है। पार्टी इस सीट पर किसी बड़े नेता को लड़ाने की सोच रही है।
 

आप-बीजेपी और कांग्रेस में मुकाबला
आम आदमी पार्टी पहले ही 70 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है। दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग होगी और 11 को नतीजे आएंगे। राजधानी में आप, बीजेपी और कांग्रेस में त्रिकोणीय मुकाबला है। आम आदमी पार्टी तीसरी बार सत्ता हासिल करने की कोशिश कर रही है तो बीजेपी और कांग्रेस भी पूरा जोर लगा रही है।