भोपाल । बारिश के चलते पोलों में करंट आने शुरू हो गए हैं। दो दिनों में आधा दर्जन पशु करंट की चपेट में आए हैं। इस स्थिति को देखते हुए बिजली कंपनी ने लोगों को पोल व डीपी से दूर रहने की चेतवानी जारी की है। जमीन भीग जाने से करंट का ज्यादा खतरा बढ़ा गया है। शहर में पोल पर आ रहे करंट की जानकारी देने के लिए 1912 व 0755-2551222, उपाय एप पर दे सकते हैं।
पोल के स्प्रींगि लोडेड बाक्स जल चुके हैं। इस कारण तार पोल पर झूल रहे हैं। साथ ही ट्रांसफार्म की केबिलें जमीन को टच कर रहे हैं। हवा चलने पर तार पोल पर टकराने की संभावना बढ़ जाती है। शहर अधिकतर पोल लोहे के हैं। तार के टकराने से करंट आने लगता है। मानसून की दो तेज बारिश में पोलों में करंट आए हैं। अलग-अलग हिस्सों में कंरट की शिकायत बिजली कंपनी को मिली। डीपी के आसपास जमीन गीली होने से करंट का खतरा बढ़ा हुआ है। बाक्स भी खुले पड़े हैं।
सिंगल फेस के फाल्ट बढ़े
बारिश के कारण शहर में सिंगल फेस की शिकायतों की संख्या बढ़ी है। बारिश में हवा से तार हिलने पर कार्बन आ रहा है। कार्बन के चलते लोगों की बिजली गुल हो रही है। डीपी पर अर्थिंग होने से फेस भी जा रहे हैं। बारिश होने से ट्रिपिंग से राहत मिल गई है, क्योंकि तापमान घटने से खपत कम हो गई है। इससे लाइनों पर लोड घट गया है।