नमक का पानी पीने में भला ही अच्छा ना लगे लेकिन इसमें ढेरों खूबियां पाई जाती है। वहीं नमक के पानी से आप झड़ते बालों से लेकर पिंपल्स तक की छुट्टी कर सकते हैं। जी हां, बालों व स्किन के लिए नमक का पानी किसी वरदान से कम नहीं है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि नमक का पानी क्यों फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल कैसे करें...

क्यों फायदेमंद है नमक का पानी?
कैल्शियम, सिलिकॉन, सोडियम जैसे तत्वों के अलावा नमक का पानी ढेरों मिनरल्स से भरपूर होता है। इससे बालों व स्किन को भरपूर पोषण मिलता है, जिससे आपकी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स्स दूर होती है।

बालों का झड़ना करे कम
नहाने वाले पानी चुटकीभर नमक मिलाकर बाल धोएं। हफ्ते में 2-3 बार नमक वाले पानी से बाल धोएं। कुछ समय बाद आप खुद रिजल्ट देखेंगे।


ऑयली बालों के लिए फायदेमंद
अगर आपके बाल भी शैंपू के दूसरे दिन बाद ही ऑयली से हो जाते हैं तो परेशान ना हो।  नमक वाले पानी से बाल धोने पर वो चिपचिपे भी नहीं होंगे और उनकी चमक भी बरकरार रहेगी।

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा
दरअसल, इससे स्‍कैल्‍प में ब्लड सर्कुलेशन उत्तेजित होता है, जिससे डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलती है। यही नहीं, नमक नमी को अवशोषित करके फंगल इंफेक्‍शन से भी छुटकारा दिलाता है।

पिंपल्‍स की छुट्टी
बार-बार चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं तो परेशान ना हो। 1 कटोरी पानी में 1 चम्मच समुद्री नमक मिलाकर पिंपल्‍स पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे धोएं। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से मुंहासे दूर हो जाएंगे।

डेड स्‍किन हटाए
नमक एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है, जो त्वचा के पोर्स की अंदर से सफाई करता है। साथ ही आप समुद्री नमक से हाथों-पैरों की स्क्रबिंग भी कर सकती है। इससे सारी डेड स्किन निकल जाएगी।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए
नमक वाला पानी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे त्वचा हाइड्रेट व मॉइस्चराइज्ड होती है। ध्यान रखें कि सेंसटिव स्किन पर नमक वाले पानी का इस्तेमाल ना करें।