दिल्ली में दिवाली के आसपास प्रदूषण का स्तर चरम पर होता है ऐसे में बहुत से लोग पॉल्यूशन से दूर किसी जगह जाकर दिवाली की छुट्टियां मनाने की सोचते हैं तो वहीं कुछ लोग फ्रेंड्स या फिर पार्टनर के साथ इस छुट्टी की प्लानिंग करते हैं। तो अगर आप भी अपनी दिवाली की छुट्टी कहीं और जाकर बिताना चाहते हैं तो एक नजर डालें आसपास स्थित इन रिसोर्ट्स पर। जहां तक पहुंचने के लिए आपको बहुत ज्यादा ड्राइव भी नहीं करना पड़ेगा और सुकून, एंजॉयमेंट की पूरी गारंटी भी रहेगी।

1. सुरजीवन रिसोर्ट

दिल्ली-जयपुर हाइवे एनएच- 8 पर गुरुग्राम के नजदीक मेवात जिले में स्थित है यह रिसोर्ट।दिल्ली में यहां की दूरी महज 1 घंटे में कवर की जा सकती है।यहां की खूबसूरती है यहां रहने के लिए बने मिट्टी के घर।कमरे के अंदर एसी, आरामदायक बिस्तर और भी कई सुविधाएं मौजूद हैं।रिसोर्ट में और भी कई एक्टिविटीज हैं जिन्हें कर के आप अपना पूरा दिन एंजॉय कर सकते हैं।

2. बोटेनिक्स नेचर रिजॉर्ट

गुरुग्राम सोहना के पास दमदमा लेक को है ही घूमने वाली जगह लेकिन यहां नजदीक ही बोटैनिक्स नेचर रिजार्ट और भी अच्छी जगह है।दोस्तों के साथ आएं या फैमिली के साथ, एंजॉयमेंट भरपूर होगा।एडवेंचर एक्टिविटीज़ की भरमार है। बच्चों से लेकर बूढ़े तक यहां आकर बोर नहीं हो सकते।अरावली की पहाड़ियों से घिरा ये रिसोर्ट एंजॉयमेंट के साथ आपको रिलैक्स भी करेगा।

3. हेरिटेज विलेज रिसोर्ट एंड स्पा

दिल्ली के नजदीक एक और ऐसी जगह है हेरिटेज विलेज रिसोर्ट एंड स्पा, जो है मौज-मस्ती के लिए एकदम बढ़िया जगह। इस रिसोर्ट में ज्यादातर लोग वीकेंड की भागदौड़ से दूर रिलैक्स करने आते हैं। स्वीमिंग पूल, टेस्टी डिनर, लंच और कई सारे स्पोर्ट्स भी यहां मनोरंजन के लिए अवेलेबल हैं।मानेसर स्थित इस रिसोर्ट पहुंचने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता।

4. लोहागढ़ फोर्ट रिसोर्ट

किले के रूप में बना यह रिसोर्ट आपको किले में रहने वाला ही अनुभव देगा।यह रिसोर्ट जयपुर में स्थित है जहां तक पहुंचने में आपको तीन से चार घंटे का समय लग सकता है।यह जगह भी फैमिली, फ्रेंड्स, पार्टनर के साथ एंजॉय करने के लिए एकदम बेस्ट है।खानपान से लेकर एडवेंचर एक्टिविटीज, मिट्टी के बर्तन बनाने जैसे कई ऑप्शन हैं जिनमें आपका पूरा दिन कैसे निकल जाता है पता ही नहीं लगता।