भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए तरह-तरह के प्रयास किए जाते हैं. इसी कड़ी में गाजियाबाद में जिलाधिकारी ने घूसखोरी और भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए जिला कलेक्ट्रेट में कंप्लेंट बॉक्स रखा है. इस बॉक्स को उन्होंने "ब्लैक बॉक्स नाम दिया है." इसमें आम आदमी सरकारी ऑफिस में किसी भी तरह का भ्रष्टाचार होने पर शिकायत पत्र डाल सकते हैं.

गाजियाबाद के जिला अधिकारी अजय शंकर पांडे ने कलेक्ट्रेट में 'ब्लैक बॉक्स' लगवाया है. उनका मानना है कि इस बॉक्स से भ्रष्टाचार पर लगाम लग सकेगी. उन्होंने कहा, अगर कोई सरकारी कर्मचारी किसी काम को करवाने के एवज रिश्वत मांगता है तो इसका शिकायत पत्र आम आदमी इस ब्लैक बॉक्स में डाल सकता है.


अजय शंकर पांडे ने बताया, सरकारी कामों में ईमानदारी और पारदर्शिता लाने के लिए इस कदम को उठाया गया है. उन्होंने ये भी बताया, ब्लैक बॉक्स में डाली गई हर शिकायत को गंभीरता से लिया जाएगा और समय उस समस्या का निवारण करने की कोशिश की जाएगी.

जिलाधिकारी ने बताया, आम आदमी के साथ-साथ सरकारी कर्मचारियों को भी कोई शिकायत है तो वे भी इसमें अपना कंप्लेंट लैटर इस ब्लैक बॉक्स में डाल सकते हैं. जनपद में भी सरकारी ऑफिस में रिश्वत शिकायत को प्राप्त करने के लिए ब्लैक बॉक्स लगाया गया है.