यूके ने अपने यात्रा पाबंदियों में थोड़ी ढील दी है। स्थिति को देखते हुए यात्रा नियमों में कुछ जरूरी बदलाव किए गए हैं। इन नए नियमों के मुताबिक, जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) की दोनों डोज लग चुकी है, उन्हें अब यूके जाने पर 10 दिनों का क्वारंटाइन पीरियड सर्व नहीं करना पड़ेगा। यूके की गर्वनमेंट ने भारत को कोविशील्ड के लिए अपनी वैक्सीन-एलिजिबल देशों की लिस्ट में शामिल कर लिया है। कोविशील्ड की दोनों डोज ले चुके भारतीयों को 11 अक्टूबर से यूके जाने पर क्वारंटीन पीरियड सर्व करने की कोई जरूरत नहीं होगी।

यूके के परिवहन विभाग ने कहा कि, भारत और पाकिस्तान सहित 37 से ज्यादा देशों के ट्रैवलर्स, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है, उन्हें यूके में रहने वालों के जैसा ही माना जाएगा। बस इस बात का ध्यान रखना होगा कि इंग्लैंड की यात्रा से 10 दिन पहले तक किसी रेड लिस्ट वाले देश का दौरा किया होगा।

इंग्लैंड यात्रा के नए नियम

नए ट्रैवल गाइडलाइंस के अनुसार

- अगर आप पूरी तरह से वैक्सीनेट हैं तो यूके जाने से पहले आपको एक दिन में 2 कोविड-19 टेस्ट के लिए बुकिंग और भुगतान करना होगा जो आपके वहां पहुंचने के तुरंत बाद ही किया जाएगा।

- यात्रियों को इंग्लैंड पहुंचने से 48 घंटे पहले एक पैसेंजर लोकेटर फॉर्म भी भरना होगा।

भारत के दबाव में आकर यूके ने बदले अपने ट्रैवल रूल्स

पहले कोरोना संक्रमण की बढ़ती दर को देखते हुए ब्रिटेन ने भारत से आने वाले यात्रियों को फिर चाहे वो फुली वैक्सीनेटेड की क्यों हो, 10 दिनों का क्वारंटीन अनिवार्य था। जिसे देखते हुए भारत ने भी जवाबी कारवाई की थी इसके बाद ही ब्रिटेन ने इन नियमों में ढील देने के बारे में सोचा। जिससे अब यात्रा करने वालों के लिए आसानी होगी उन्हें अब ब्रिटेन जाने के बाद क्वारंटाइन में नहीं रहना होगा।