डार्क सर्कल्स क्यों होते हैं? जानें इनसे निपटने के लिए असरदार घरेलू नुस्खे

डार्क सर्कल्स क्यों होते हैं 
आंख के नीचे होने वाले काले घेरों की वजह जानने के लिए पहले आपको उनके रंग को पहचानना होगा। आपको बता दें कि अगर आंख के नीचे के इन घेरों का रंग थोड़ा नीला या हरा है, तो ये आपकी आंख के नीचे की स्किन के पतला पड़ जाने के कारण ऐसा है। आनुवंशिक कारणों से, आंखों के नीचे की स्किन पतली पड़ जाती है या पारदर्शी हो जाती है। स्किन के पारदर्शी होने की वजह से आंखों के नीचे की रक्तवाहिका नजर आने लगती हैं और इसकी वजह से आंखों के नीचे नीले या हरे रंग के घेरे दिखाई आने लगते हैं और इन्हें ही हम डार्क सर्कल कहते हैं।

नींद न आने की वजह से आंखों में थकावट के साथ डार्क सर्कल होना सबसे बड़ी समस्या है। डार्क सर्कल्स की बजह से आकी सुंदरता न सिर्फ कुछ कम लगने लगती है बल्कि इससे आपकी आंखें भी सेहतमंद नहीं रहती। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं डार्क सर्कल क्यों होते हैं और इनसे मुक्ति पाने के नेचुरल उपाय- 

हल्दी का मिक्सचर करेगा डार्क सर्कल 
इसके लिए 2 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर पेस्ट बनाकर आंखों के आसपास मौजूद डार्क सर्कल्स पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 15-20 मिनट के लिए इस पेस्ट को लगा रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। बेहतर नतीजों के लिए हल्दी के इस पेस्ट को हर दिन सोने से पहले लगाएं और फिर देखें डार्क सर्कल्स कैसे गायब हो जाएंगे।

 

ये नुस्खे भी आएंगे काम
-ऑरेंज जूस में ग्लिसरीन मिलाएं और डार्क सर्कल पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में 3 बार ये नुस्खा अपनाएं।
-टमाटर के जूस को आंखों के आसपास लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें।
-खीरे के जूस को हर दिन डार्क सर्कल्स पर लगाएं और 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे।
-विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल भी डार्क सर्कल्स दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।