कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि हम रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखें और सभी सेफ्टी टिप्स का ध्यानपूर्वक पालन करें। इसलिए यहांपर एक खास Immunity Booster Drink के बारे में बताया जा रहा है जिसे आप घर पर 5 मिनट में ही तैयार कर सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर की एक ऐसी क्षमता होती है जो हमें ना केवल सर्दी जुखाम और सामान्य संक्रमण से बचाती है बल्कि कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से भी हमारे शरीर को सुरक्षा कवच प्रदान करती है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचे रहने और संक्रमित हो जाने के बाद जल्दी से जल्दी ठीक होने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसलिए यहां पर एक ऐसी इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक के बारे में आपको बताया जाएगा जिसे आप घर पर ही ट्राय कर सकते हैं और अपनी इम्युनिटी को मजबूत बना सकते हैं।

आइए इस इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक के बारे में जानते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को क्यों और कैसे मजबूत कर सकती है, इस बारे में भी आपको जानकारी दी जाएगी


स्ट्रॉबेरी और आम से तैयार होगी यह ड्रिंक

इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक को तैयार करने के लिए आपको स्ट्रॉबेरी और आम की जरूरत पड़ेगी। यह दोनों ही फल आपको बाजार में या अपने घर के आस-पास फल की दुकान पर बड़ी आसानी से मिल जाएंगे। इन्हें खरीदकर गर्म पानी में कम से कम 10 से 15 मिनट तक भिगोकर रख दें ताकि इस पर मौजूद हानिकारक वायरस या फिर बैक्टीरिया मर सकें।

अब आम के छिलके को साफ कर इसे गुठली से अलग कर लें। स्ट्रॉबेरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन दोनों को एक कप पानी के साथ जूसर जार में डालें और कम से कम 5 मिनट तक इन्हें अच्छी तरह मिक्स होने दें। इसे लोग स्मूदी के रूप में भी पीना पसंद करते हैं और अगर आप चाहें तो इसमें किशमिश या फिर अपने पसंदीदा ड्राई फ्रूट के कटे हुए टुकड़े को भी शामिल कर सकते हैं। अब आपकी इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक तैयार है जिसे आप पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे मजबूत होगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए आम और स्ट्रॉबेरी का एक साथ किया गया सेवन आपको सकारात्मक असर दिखाएगा। गर्मी के मौसम में यह न केवल आपके शरीर को ठंडक पहुंचाएगा बल्कि आप इसे पीने के बाद एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे। वहीं, बात की जाए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की तो आम और स्ट्रॉबेरी दोनों में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है। एंटी ऑक्सीडेंट मुख्य रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करती है। इसलिए आम और स्ट्रॉबेरी का ड्रिंक या स्मूदी के रूप में किया गया सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना सकता है।