सर्दी के मौसम में सब्जियों की बहार होती है। इस मौसम में बेशुमार हरी सब्जियां आती है जो हमारी अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है। पालक हरी सब्जियों में मुख्य रूप से खाई जाने वाली सब्जी है जो सेहत का खज़ाना है। इस मौसम में पालक खाने से सेहत को कई तरह के फायदे होते है। पालक कम कैलोरी और वसा युक्त होता है साथ ही फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन को दुरुस्त रखता है।

पालक में मौजूद अल्फा लिपोइक एसिड जो एक तरह का एंटीऑक्सिडेंट है, यह शरीर में ग्लूकोज लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। सर्दी में पालक खाने से किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा कम हो जाता है और आप बीमार नहीं पड़ते।  पालक खाने से हड्डियां मजबूत होती है, साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ती है। आइए जानते हैं सर्दी में पालक खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

सर्दी में पालक खाने के फायदे:

  • पालक में मौजूद विटामिन k हड्डियों की सेहत को दुरुस्त करता है। इसमें कैल्शियम भरपूर होता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस नहीं होने देता है। यह डेयरी प्रोडक्ट्स का बेहतर विकल्प है।
  • पालक में तनाव को दूर करने वाले तत्व मौजूद होते हैं, जो हाइपरटेंशन कम करता है। हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के कारण कई गंभीर बीमारियां हो रही हैं।
  • सर्दी में बालों के गिरने की समस्या ज्यादा रहती है ऐसे में पालक का सेवन बालों को स्ट्रॉन्ग करता है। इसमें मौजूद आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को बालों के फॉलिकल तथा ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है, जिससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं।
  • पालक सर्दी में इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है। पालक में बीटा-कैरोटीन और विटामिन- की मात्रा भरपूर होती है जो इम्यून सिस्टम को इंप्रूव करती है।
  • पाचन दुरुस्त करता है पालक। कच्चे ताजे पालक का रस सुबह-सुबह पीने से पाचन दुरुस्त रहता है। अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो पालक के जूस का सेवन करें।