रिलायंस जियो (Reliance Jio) दिवाली के मौके पर यूजर्स को शानदार तोहफा देने वाला है। कंपनी अपने पहले  4G स्मार्टफोन JioPhone Next को 4 नवंबर को लॉन्च करने वाली है। यूजर्स को काफी समय से इस किफायती स्मार्टफोन का इंतजार था।

कंपनी ने इस स्मार्टफोन को गूगल के साथ पार्टनरशिप में डिवेलप किया है। फोन ऐंड्रॉयड के कस्टमाइज्ड सॉफ्टवेयर के साथ आएगा। इसमें कंपनी गूगल असिस्टेंट, कैमरा फिल्टर्स के साथ प्री-इंस्टॉल्ड जियो ऐप्स भी ऑफर करने वाली है। 

फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स
जियो फोन नेक्स्ट में 720x1440 पिक्सल रेजॉलूशन के साथ 5.5 इंच का एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है और इसका आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। फोन में आपको थिक टॉप और बॉटम बेजल्स देखने को मिलेंगे। फोन के राइट साइड में पावर और वॉल्यूम कंट्रोल बटन दिया गया है। फोन 2जीबी और 3जीबी रैम ऑप्शन के साथ सकता है। वहीं, इसमें मिलने वाला इंटरनल स्टोरेज 32जीबी का हो सकता है। 

प्रोसेसर के तौर पर कंपनी इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 215 चिपसेट दे सकती है। फोटोग्राफी के लिए इस फोन के रियर में 13 मेगापिक्सल और फ्रंट में सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का कैमरा मिलने की उम्मीद है। फोन का रियर कैमरा डिजिटल जूम सपोर्ट के साथ सकता है। 

फोन में मिलने वाली बैटरी 2500mAh की हो सकती है। ओएस की बात करें तो यह फोन कस्टमाइज्ड ऐंड्रॉयड 11 (गो एडिशन) पर काम करेगा। कंपनी ने इस ओएस का नाम Pragati OS रखा है। कनेक्टिविटी के लिए इस फोन में वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस, हेडफोन जैक और माइक्रो यूएसबी पोर्ट जैसे ऑप्शन मिल सकते हैं।  

कंपनी ने रिलीज किया फोन का मेकिंग वीडियो
दिवाली से पहले यूजर्स की एक्साइटमेंट को बढ़ाने के लिए कंपनी ने  'Making of JioPhone Next' का वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में जियो फोन नेक्स्ट को लॉन्च करने के पीछे के विजन और आइडिया को दिखाया गया है। वीडियो में यह भी दिखाया गया है कि कैसे जियो फोन नेक्स्ट लाखों लोगों की जिंदगी को बदलने वाला है। इस वीडियो को आप जियो के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं।