कोटा । राजस्थान में मानसून अपने अंतिम समय में प्रदेश के कई इलाकों में ज्यादा सक्रिय है। जैसलमेर जिले में शनिवार को भी जमकर बारिश हो रही है। सावन महीने में सूखे के हालात के बाद अब बारिश से किसानों ने राहत की सांस ली है। जैसलमेर में अच्छी बारिश से लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली है। कोटा में भी आज सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है। बारिश से लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। 
जयपुर के मौसम विज्ञान विभाग ने 16 से 20 सितंबर तक प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके तहत 18 और 19 सितंबर को कई जिलों में अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है। विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़े कम दबाव क्षेत्र का राजस्थान पर असर शुक्रवार से दिखाई दे रहा है। राजधानी जयपुर में शनिवार को भी अच्छी बारिश होने के आसार हैं, जो आगामी 24 घंटों तक जारी रह सकती है। 
  राज्य के भरतपुर, अलवर, डूंगरपुर, धोलपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और झालावाड़ जिले में कहीं-कहीं भारी और कुछ स्थानों पर हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। 18 से 20 सितंबर तक पश्चिमी राजस्थान में नागौर, पाली और बाड़मेर जिले में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शनिवार को भीलवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़, बारां में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। इसके बाद 19 सितंबर को राजसमंद और भीलवाड़ा जिले में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी है। पश्चिमी राजस्थान में जौलार, पाली और नागौर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है।