महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा है कि केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश सम्पूर्ण देश में अव्वल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को अव्वल लाने का श्रेय विभाग के मैदानी कार्यकर्ताओं को जाता है।श्रीमती इमरती देवीनेग्वालियर में प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह काशुभारंभ करते हुए यह बात कही। श्रीमती इमरती देवीनेइस मौके पर मातृ वंदना योजना के प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को भी शीघ्र ही साइकिलें प्रदान की जाएंगी ताकि उन्हें अपने क्षेत्र में आने-जाने में परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में 8 लाख 53 हजार लक्ष्य के विरूद्ध 14 लाख 36 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। इस उपलब्धि के लिये आँगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, परियोजना अधिकारी तथा विभागीय अधिकारी बधाई के पात्र हैं।
मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि मातृ वंदना सप्ताह में छूटे हुए हितग्राहियों को चिन्हित कर जोड़ने का कार्य भी किया जाएगा। उन्होंने कहा किआँगनवाड़ी के मैदानी अमले को अन्य किसी कार्य में न लगाया जाए। इस संबंध में सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर निर्देशित किया गया है। श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि मैदानी अमला योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए पूर्ण निष्ठा से कार्य करें। कुपोषण के कलंक को मिटाने के लिए प्रभावी कार्रवाई भीसुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही हम अपने प्रदेश को कुपोषण-मुक्त बनाएंगे।