अगर आपके दिन की शुरुआत भी बहुत जल्दबाजी में होती है और आपके पास नहाने के बाद के ब्यूटी रूटीन के लिए बिल्कुल समय नहीं होता है। जिसकी वजह से आप अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रख पाती हैं, तो क्यों न आप घर पर ही अपना नैचुरल बॉडी वॉश तैयार करें। ये बॉडी वॉश केमिकल मुक्त भी होंगे और आपकी त्वचा को गहराई से पोषित भी करेंगे।आप अपनी पसंद के सामग्री मिलाकर अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाए रख सकती हैं।
संवेदनशील और रूखी त्वचा के लिए बॉडी वॉश

    3/4 कप कैस्टियल सोप
    3/4 कप बादाम तेल
    1/2 कप शहद
    10 बूंदें रोज एसेंशियल तेल की
    5 बूंदें लेमन ग्रामस एसेंशियल तेल की
बनाने का तरीका
एक बाउल में सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। तैयार मिश्रण को एक डिस्पेंसर पंप वाली बोतल में डालें। आप इस शावर जेल का इस्तेमाल लूफा के साथ कर सकते हैं।

फायदे
शहद त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करेगा। इसके अलावा रूखी और संवेदनशील त्वचा की आम समस्याओं जैसे-एक्जिमा, मुहांसों, सोराइसिस जैसी समस्याओं को ठीक करने में भी सहायक है।
ऊर्जावान महसूस कराने वाला बॉडी वॉश

    1 1/2 कप लिक्विड कैस्टियल सोप
    4 चम्मच ग्लिसरीन
    10 बूंदें पेपरमिंट एसेंशियल तेल की
बनाने का तरीका
सभी सामग्रीको एक बाउल में इकट्ठा करें। इन्हें तब तक अच्छी तरह मिलाएं। अब तैयार लिक्विड को अपने पुराने शावर जेल की खाली बोतल में भरें और नियमित रूप से इसे नहाते वक्त साबुन या बाजार से लिए गए शावर जेल की जगह इस्तेमाल करें।

फायदे
ग्लिसरीन और कैस्टियल बॉडी वॉश आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, वहीं पेपरमिंट एसेंशियल तेल आपको ऊर्जावान व तरोताजा महसूस कराता है। चाइनीज लांग-लांग तेल आपकी त्वचा को रिलैक्स करता है।
रूखी त्वचा के लिए का संतुलन बनाने वाला बॉडी वॉश

    2 कप सुगंधरहित कैस्टियल सोप
    3 चम्मच बादाम का तेल
    2 चम्मच नींबू का रस
    1 कप गुलाब जल
    15-20 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल तेल की
बनाने का तरीका
एक बोतल में सारे सामग्री को डालें और बोतल को अच्छी तरह हिलाएं। जब सभी सामग्री आपस में घुल जाएं तो इसे कैप वाले बोतल में डालकर इस्तेमाल करें।

फायदे
बादाम तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और त्वचा को संक्रमण और खुजली से दूर रखता है। गुलाब जल त्वचा को दमकाने और नमीयुक्त बनाए रखने में मदद करता है। नींबू का रस डिसइन्फेक्टेंट की तरह काम करता है। लैवेंडर एसेंशियल तेल त्वचा के मॉइस्चर लेवल को संतुलित और त्वचा को रिलैक्स करता है।