भोपाल : चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने शनिवार को जयप्रकाश चिकित्सालय का निरीक्षण किया और वहाँ की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने कोविड सेंटर और ऑक्सीजन सप्लाई रूम सहित अन्य व्यवस्थाओं का मुआयना किया।
मंत्री श्री सारंग ने कहा कि अस्पताल में कोविड के लिये व्यवस्थाएँ सुचारु हों, इस दिशा में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। व्यवस्थाएँ लगातार चुस्त-दुरुस्त करने की कोशिशें जारी हैं। कोविड पेशेंट की बढ़ती संख्या को देखते हुए व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जा रही हैं। कोविड के इलाज के लिये ऑक्सीजन जरूरी है और अभी पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है। श्री सारंग ने मरीजों के परिजन से भी चर्चा की और अस्पताल की व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया।
श्री विश्वास सारंग ने चिकित्सालय में डॉक्टर्स, स्टाफ आदि से चर्चा कर किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने डॉक्टर्स को चेताया कि मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इस बात का ध्यान रखा जाये। डॉक्टर्स अपने स्टाफ पर नियंत्रण रखें। किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। हाल ही में एक अव्यवस्था का प्रकरण सामने आने पर उन्होंने कहा कि कमिश्नर हेल्थ को प्रकरण की जाँच करने के निर्देश दिये गये हैं। लापरवाही बरतने वाले पर कार्यवाही सुनिश्चित होगी।
श्री सारंग ने कहा कि व्यवस्थाएँ ठीक करने के लिये गार्ड की 8-8 घंटे की ड्यूटी सुनिश्चित की जाये। रात्रि में भी जरूरत पड़ने पर डॉक्टर्स मरीज का इलाज करें और जूनियर डॉक्टर्स को भी गाइडेंस दें। उन्होंने सी.सी. टी.व्ही. कैमरा लगवाने के भी निर्देश संबंधित को दिये। श्री सारंग ने कहा कि डॉक्टर्स, नर्स, स्टाफ, गार्ड सभी के ड्यूटी रोस्टर्स व्यवहारिक रूप से बनायें।
इस मौके पर स्वास्थ्य आयुक्त श्री संजय गोयल, कलेक्टर श्री अविनाश लावनिया, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी और सिविल सर्जन श्री आर.के. तिवारी मौजूद थे।