छात्रों ने सोमवार को क्लास और फील्ड वर्क का बहिष्कार करने का फैसला किया है. छात्रों ने जामिया मिलिया इस्लामिया, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और नॉर्थ ईस्ट की यूनिवर्सिटी का हवाला देते हुए बहिष्कार का फैसला किया है.
नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ मुंबई के टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS) में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है. छात्रों ने सोमवार को क्लास और फील्ड वर्क का बहिष्कार करने का फैसला किया है. छात्रों का कहना है कि जामिया मिलिया इस्लामिया, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और नॉर्थ ईस्ट की कुछ यूनिवर्सिटी के छात्रों पर पुलिस ने बर्बरतापूर्वक कार्रवाई की है जिसके खिलाफ वे विरोध जाहिर करेंगे.

छात्र पुलिस के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. छात्रों ने कक्षा का बहिष्कार करते हुए मार्च निकालने का ऐलान कर दिया था. पुलिस की ओर से घंटों मान- मनौव्वल के बाद छात्र अब मुख्य मार्ग की बजाय दूसरे रास्ते से आंबेडकर गार्डन तक मार्च निकालने पर सहमत हो गए हैं. पुलिस ने ट्रैफिक संचालन को सुचारू बनाए रखने के लिए मुख्य मार्ग की बजाय दूसरे मार्ग से शांति मार्च निकालने की अपील की थी. हजारों की संख्या में जुटे छात्र पहले तो अपनी बात पर अडिग रहे, लेकिन बाद में वे पुलिस के बताए मार्ग से मार्च निकालने पर मान गए.
गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया के बाद उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में भी रविवार की रात हिंसा भड़क उठी. नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में छात्र यहां प्रदर्शन कर रहे थे. एएमयू के छात्रों ने दिल्ली में जामिया मिलिया में छात्रों पर पुलिस कार्रवाई के विरोध में प्रदर्शन किया. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और लाठी चार्ज किया.

आसपास के जिलों से अतिरिक्त पुलिस बल मंगाए गए हैं. रैपिड एक्शन फोर्स को भी परिसर में तैनात किया गया है. इन विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए मुंबई में भी TISS के छात्रों ने पढ़ाई के बहिष्कार का फैसला किया है.

अलीगढ़ और जामिया में विरोध प्रदर्शन को देखते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इसे 5 जनवरी तक बंद करने का फैसला किया है. बिहार की राजधानी में रविवार को नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में जमकर हंगामा बरपा. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कारगिल चौक पर स्थित पुलिस पोस्ट में आग लगा दी. बाद में बड़ी संख्या में पहुंची पुलिस ने हालात को काबू में किया.(एजेंसी से इनपुट)