लखनऊ । उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी सरकार नवंबर के आखिर सप्ताह तक युवाओं को टैबलेट-लैपटॉप देने की योजना की शुरुआत करेगी। सीएम योगी ने कल सुल्तानपुर में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखने के दौरान आयोजित कार्यक्रम में यह ऐलान किया है।
बता दें ‎कि  आगामी विधानसभा 2022 चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र  के अहम वादे को पूरा करने की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री योगी ने आगे कहा कि उनकी सरकार बिना किसी भेदभाव के युवाओं को आगे बढ़ाने और रोजगार देने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा, उत्तर प्रदेश के युवाओं को को नवीनतम तकनीक से लैस करने के लिए राज्य सरकार नवंबर के आखिरी सप्‍ताह से टैबलेट और लैपटॉप बांटने का कार्य शुरू कर देगी।बता दें कि इसी महीने के पहले सप्ताह में प्रदेश के युवाओं के तकनीकी सशक्तीकरण के लिए यूपी कैबिनेट ने नि:शुल्‍क स्मार्टफोन और टैबलेट योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।
 जानकारी के अनुसार हर ज़िले में कॉलेज में दाख़िला लेने वाले 1000 विद्यार्थियों को सरकार टैबलेट का तोहफ़ा देगी। इस फैसले को कहीं न कहीं बीजेपी की चुनाव की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है। वैसे पिछले साल ही योगी सरकार ने इसी तरह की योजना चुनिंदा 7 पिछड़े जिलों के सरकारी कॉलेजों में छात्रों के लिए टैबलेट देने की योजना लागू की थी। दरअसल 2017 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने छात्रों को मुफ्त लैपटॉप और मुफ्त इंटरनेट देने का वादा किया था। इसी क्रम में अब साढ़े 4 साल बाद सरकार हर ज़िले के 1 हज़ार विद्यार्थियों को टैबलेट देने जा रही है।