प्रयागराज इलाहाबाद ।   शहर के उत्तर मध्य रेलवे के जनसम्पर्क विभाग के  प्रधान कार्यालय इलाहाबाद से मिली जानकारी के अनुसार रेल प्रशासन द्वारा सूचित किया जाता है कि माघ मेला २०२० के अवसर पर इलाहाबाद मंडल  द्वारा विशेष तैयारियां की गई हैं ।  उत्तर मध्य रेलवे के विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों एवं रेलवे की विरासत से अवगत कराने हेतु इलाहाबाद मंडल  द्वारा परेड क्षेत्र में त्रिवेणी रोड पर भव्य प्रदर्शनी लगायी गयी है। शहर के उत्तर मध्य रेलवे ने प्रदर्शनी में मेला टिकट घर एवं डम्ज्ड का शुभारंभ आज  मंडल रेल प्रबंधक इलाहाबाद अमिताभ एवं अपर महाप्रबंधक अरुण मलिक तथा मुख्यालय एवं मंडल के अधिकारियों की उपस्थिति में महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे राजीव चौधरी जी के कर कमलों द्वारा किया गया । शहर के उत्तर मध्य रेलवे की  प्रदर्शनी में रेलवे की विरासत से सम्बंधित फोटोग्राफ लगाये गए हैं ।  इलाहाबाद मंडल के कुछ स्टेशनों के अति सुन्दर माडल भी रखे गए हैं । जो श्रधालुओं को आकर्षित करेंगे। शहर के उत्तर मध्य रेलवे ने यात्रियों की सुविधा हेतु प्रदर्शनी में आरक्षित, अनारक्षित टिकट काउंटर, पूंछ ताछ काउंटर एवं उद्घोषणा प्रणाली की सुविधा उपलब्ध है। 
               प्रदर्शनी के मुख्य द्वार पर एक बड़ी वीडियो वाल लगाई गई है जिसमे  श्रधालुओं एवं यात्रियों को जागरूक करने हेतु संरक्षा, सुरक्षा एवं स्वच्छता से सम्बंधित वीडियो निरंतर दिखाया जा रहा है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी में १० ब्ब्ज्ट कैमरे भी लगाये गए है।
मेला टिकट घर के शुभारंभ के पश्चात महाप्रबंधक महोदय ने मुख्यालय में मोबाइल आधारित सफाई ऐप लॉन्च किया। यह एंड्रॉइड आधारित ऐप आगरा मंडल द्वारा उत्तर मध्य रेलवे की सभी ट्रेनों में ओबीएचएस सेवाओं की प्रभावी निगरानी हेतु  विकसित किया गया है। यह ऐप फोटोग्राफ के माध्यम से ऑनबोर्ड सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति, सफाई सेवा से सम्बंधित यात्री प्रतिक्रिया, कोच की सफाई से पहले और बाद की तस्वीरें जियो टैग के साथ, यात्री शिकायत निवारण की निगरानी करने में मदद करेगी। बेहतर जवाबदेही के लिए यात्री प्रतिक्रिया और सफाई शिकायत निवारण ओटीपी सिस्टम के साथ जोड़े गए हैं और जब तक यात्री द्वारा की गयी शिकायत उचित तरीके से  बंद नहीं की जाएगी, तब तक ओबीएचएस फर्म का अपरिवर्तनीय खराब प्रदर्शन ऑनलाइन दिखता रहेगा। इस एप्लीकेशन के माध्यम से सभी सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति भी जियो टैग की गई तस्वीरों के माध्यम से की जाती है, इस प्रकार यात्रा के दौरान हर समय नामांकित सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी। एक सप्ताह के भीतर इस एप्लिकेशन को एनसीआर की उन सभी ५० ट्रेनों में लागू किया जाएगा जो ओबीएचएस सेवा के अंतर्गत आती हैं। इस अवसर पर महाप्रबंधक महोदय ने कहा कि ब्समंदतंपस ऐप के माध्यम से अधिक जवाबदेही सुनिश्चित होगी और गुणवत्ता की प्रभावी निगरानी की जा सकेगी जिससे यात्रियोंकी संतुष्टि में वृद्धि होगी। इलाहाबाद मंडल की प्रतिष्ठित गाड़ी प्रयागराज, हमसफर, संगम, कानपुर शताब्दी, श्रमशक्ति, इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस आदि सहित उत्तर मध्य रेलवे की ५० महत्वपूर्ण ट्रेनें जो ओबीएचएस सेवा में शामिल हैं । उन्हें इस एप्लीकेशन से जोड़ा जायेगा। मेला टिकट घरके शुभारंभ के पश्चात मंडल रेल प्रबंधक इलाहाबाद अमिताभ ने मंडल के अधिकारियों के साथ इलाहाबाद जं पर बनाये गए सभी चारों आश्रयों तथा बनाये गये नए रैंप एवं सरकुलेटिंग एरिया का निरीक्षण किया। निरीक्षण एवं बैठक के पश्चात मंडल रेल प्रबंधक ने मंडल के अधिकारीयों के साथ संरक्षा विभाग द्वारा तैयारकी गयी आपातकालीन प्रबंधन योजना पुस्तिकाका विमोचन भी किया। यह पुस्तिका अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए माघ मेला २०२० के दौरान मार्गदर्शक की भूमिका अदा करेगी। इस अवसर पर मंडल कार्यालय के सभी प्रमुख अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।