जैसे आप रोजाना सुबह मेकअप अप्लाई करती हैं, ठीक वैसे ही रात में मेकअप को हटाना भी बहुत जरूरी है। हालांकि ये बात हर कोई जानता है, लेकिन फिर भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो इसे फॉलो नहीं करते हैं। ऐसे में उन लोगों की स्किन पर कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। इसके लिए जरूरी हैं मेकअप रिमूव करना। कई लोग मेकअप रिमूव करने के लिए बाजार से महंगे-महंगे प्रोडक्ट लेकर आ जाते हैं। लेकिन कई लोग बजट में सामान न होने के कारण इसे नहीं खरीदते ऐसे में आप घर में मौजूद कुछ चीजों से अपने मेकअप को रिमूव कर सकते हैं।

1) नारियल का तेल 

मेकअप रिमूव करने के लिए इससे अच्छा विकल्प कुछ हो ही नहीं सकता। इसके लिए थोड़े से तेल को चाहें तो कॉटन पर लेकर साफ करें या फिर इसे थोड़ा सा हथेली पर लेकर चेहरे की मसाज करें और फिर कॉटन से साफ करें। 

2) ऑलिव ऑयल 

स्किन के लिए ये काफी फायदेमंद है। खासकर ड्राई और सेंसेटिव स्किन के लिए ये बेहद फायदेमंद साबित होता है। ये चेहरे से मेकअप पूरी तरह साफ कर देगा। 

3) एलोवेरा

एलोवेरा जेल के भी स्किन पर बहुत फायदे हैं। ऐसे में आप अपने इवनिंग स्किन केयर रूटीन में इसे शामिल कर सकते हैं। इसे आप बादाम के तेल के साथ मिक्स करें और फिर स्किन की मसाज करें अंत में कॉटन से साफ करें।

4) खीरे का जूस 

ताजगी और कूलिंग एलिमेंट के साथ खीरे के जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये ऑयली स्किन के लिए परफेक्ट है। साथ ही मेकअप रिमूव करने में भी ये आपकी मदद करेगा। 

5) दूध 

दूध के स्किन पर ढरोंं फायदे हैं। स्किन लाइटनिंग से लेकर स्किन की परेशानियों तक ये बेहद काम का है। मेकअप रिमूव करने के लिए अगर आप दूध का इस्तेमाल कर रही हैं तो कच्चे दूध को कॉटन में लें और फिर इससे मेकअप क्लीन करें। 

फेस क्लीन करने के बाद क्या करें

चेहरे को साफ करने के बादआप टोनर, मॉइश्चराइजर और सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से जब आप सुबह उठती हैं तो स्किन एकदम क्लीन दिखाई पड़ती है। रात में किए गए स्किन केयर का रिजल्ट आपको अगले दिन दिखाई पड़ता है।