मध्य प्रदेश में घूमने के लिए बहुत सारी जगहे हैं। ऐसे में यहां के एक शहर जबलपुर से आपको जरूर प्यार हो जाएगा क्योंकि यहां घूमने के लिए बेहद खूबसूरत, इतिहास और आश्चर्जनक नजारे हैं। आप यहां अपनी फैमिली, दोस्तों और पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं। आइए, जानते हैं यहां घूमने की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में-

1) भेड़ाघाट की संगमरमरी चट्टान

सबसे ज्यादा घूमी जाने वाली जगहों में से एक है ये प्लेस। जब सूरज की रोशनी सफेद और मटमैल संगमरमर की चट्टानों पर पड़ती है, तो नदी में बनने वाला इसका प्रतिबिंब बेहद खूबसूरत लगता है। 

2) हनुमान ताल

जबलपुर में छोटे बड़े झील मिलाकर कुल 50 से ज्यादा झील हैं। इन्ही झीलों में से एक है हनुमान झील। प्राकृतिक खूबसूरती और आकर्षक नजारे देखने के लिए आप इस झील पर जा सकते हैं। ये ताल धार्मिक स्थल के लिए भी जाना जाता है। 

3) धुआंधार वॉटरफॉल 

15 मीटर की हाइट से गिरने वाले इस खूबसूरत वॉटरफॉल ट्यूरिस्टों के लिए बेहद आकर्षक जगह है। ऊंचाई से गिरने वाला ये पानी जब नीचे गिरता है तो चारों तरफ कुहासा और धुआं सा बन जाता है। यही वजह है कि धुआंधार वॉटरफॉल के नाम से जाना जाता है। 

4) बैलेंसिंग रॉक्स

यह जगह अक्सप पर्यटकों को हैरान कर देती है। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि हजारों साल पहले यहां ज्वालामुखी फटते थे, इसी ज्वालामुखी के फटने से इस बैलेंसिंग रॉक्स का निर्माण हुआ है।  

5) मदन महन किला

प्राकृतिक नजारों के लिए ये जगह बेहद खूबसूरत है। शहर से दूर पहाड़ी की चोटी पर बना यह किला संस्कृति के लिए जाना जाता है।