सर्दी के मौसम में शिशुओं को विशेष देखभाल की जरुरत होती है क्योंकि शिशु का शरीर कमजोर और नाजुक होने के कारण उन्हें बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में कुछ छोटे-छोटे काम करके आप नवजात को सर्दी में होने वाली समस्याओं से बचा सकते है।
स्तनपान
नवजात शिशु के शरीर को पोषण मां के दूध से ही मिलती है। ऐसे में आपको अपने खानपान का पूरा ख्याल रखना चाहिए। अपने भोजन में गर्म और हरी सब्जियों को शामिल करें।
स्नान करवाना
सर्दियों में शिशु को रोजाना स्नान करवाने से छोटी अकड़ने का डर रहता है। ऐसे में उन्हें रोज नहलाने की बजाएं कॉटन से शरीर को साफ कर दें। सर्दी में शिशु को हफ्ते में 3 बार ही नहलाएं।
कपड़े बदलना
कई बार आप शिशु को रोज नहलाने पर उसके कपड़े भी नहीं बदलते। ऐसे में कपड़ों पर जमा होने वाले जीवाणु उन्हें बीमार कर सकते है। इसलिए हफ्ते में 4-5 बच्चों के कपड़े जरूर बदलें।
त्वचा में रूखापन
त्वचा में रूखापन आने से शिशु को त्वचा संक्रमण हो सकता है। ऐसे में शिशु की त्वचा और नाक के आस-पास पेट्रोलियम जैली या जैतून का तेल लगाएं। इससे वो सर्दी-जुकाम से भी बचे रहेंगे।
शहद का सेवन
शिशु को चम्मच से स्तनपान के दौरान हल्का सा शहद चटा दें। इससे उनके शरीर को अंदर से गर्मी मिलेगी और वो कई बीमारियों से बचे रहेंगे।
6. डिहाइड्रेटेड
 डिहाइड्रेटेड (पानी की कमी) की समस्या के कारण भी बच्चे बीमार पड़ सकते है। ऐसे में उन्हें इस समस्या से बचाने के लिए चम्मच से थोडा़-थोड़ा पानी पिलाती रहें।